सोमवार , मई 06 2024 | 08:20:03 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / अरविंद केजरीवाल दिल्ली सरकार के अधिकारियों को प्रताड़ित करते हैं : रविशंकर प्रसाद

अरविंद केजरीवाल दिल्ली सरकार के अधिकारियों को प्रताड़ित करते हैं : रविशंकर प्रसाद

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रवि शंकर प्रसाद ने भाजपा प्रदेश कार्यालय, पटना में आयोजित एक प्रेसवार्ता को संबोधित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर मनमानी ढंग से दिल्ली सरकार के अधिकारियों की पोस्टिंग और उन्हें प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों की पदस्थापन में पारदर्शिता और उत्तरदायी प्रक्रिया लाने के लिए केंद्र सरकार  एक अध्यादेश लाई है, ताकि देश की राजधानी होने के नाते दुनिया में भारत की छवि राजधानी दिल्ली पर भी निर्भर करती है।

रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि यह अध्यादेश लाने के पीछे मुख्य कारण है कि दिल्ली सरकार में हो रहे घपले का उजागर करने वाले अधिकारियों समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जो बदसूलकी की जा रही थी, उस से दिल्ली की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। उन्होंने कहा कि अभी हाल में सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर दिल्ली में अधिकारियों की पोस्टिंग की जाए। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि प्रशासनिक पदस्थापन के लिए दिल्ली सरकार के लिए कोई विशेष कानून शेड्यूल में निर्धारित नहीं है। अतः सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मुख्यमंत्री के पास अधिकारियों की पोस्टिंग का अधिकार है।

प्रसाद ने कहा कि भारत सरकार द्वारा लाये गए इस अध्यायदेश के अनुसार आगे से दिल्ली सरकार में पदस्थापित अधिकारियों की पोस्टिंग की निगरानी एक बॉडी द्वारा की जाएगी। इस बॉडी के चेयरमैन अरविंद केजरीवाल होंगे और सदस्य राज्य के मुख्य सचिव एवं गृह सचिव होंगे। इस बॉडी में बहुमत के आधार पर निर्णय लिया जायेगा। उस निर्णय पर ही दिल्ली के उप राज्यपाल फैसला लेंगे।पूर्व केन्द्रीय कानून मंत्री प्रसाद ने कहा कि यह नयी व्यवस्था बनाने के पीछे मुख्य कारण है कि केजरीवाल सरकार में दिल्ली के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने की कई शिकायतें आई थी।

2010 बैच के आईएएस अधिकारी वाई वीवी जे राजशेखर केजरीवाल सरकार में हुए शराब घोटाले की जांच कर रहे थे। वे केजरीवाल जी के सरकारी आवास की साज सज्जा में हुए घपले का भी निरीक्षण एवं परीक्षण कर रहे थे। वे जल बोर्ड के घपले-घोटाले का भी निरीक्षण कर रहे थे। जब राजशेखर जी सरकारी तंत्र में घपले और घोटाले उजागर करने लगे, तब केजरीवाल जी ने उन्हें पद से हटा दिया। एक एनजीओ की शिकायत पर राजशेखर जी के खिलाफ झूठा केस दायर किया गया। इसी तरह2005 बैच के आईएएस अधिकारी आशीष मोरे केजरीवाल सरकार में सेवा सचिव थे। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उन्हें बुलाकर निर्देश दिया कि “मैं जो डिक्टेट कर रहा हूं, उसे लिख कर उस कागजात पर आप हस्ताक्षर करें।“

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसी तरह एक महिला आईएएस अधिकारी किरण सिंह को भी इसी तरह से निर्देश दिया और हस्ताक्षर करने के लिए दबाव डाला। किरण सिंह और आशीष मोरे दोनो ही दलित समाज से आते हैं। 2005बैच के आईएएस अधिकारी शूरवीर सिंह केजरीवाल सरकार में उर्जा सचिव है। वे केजरीवाल सरकार और निजी कंपनी पावर डिस्कॉम के बीच में लगभग 20 हजार करोड़ रुपए के घपले पर आपत्ति जतायी थी, तो उनके खिलाफ भी पंजाब पुलिस द्वारा दबाव डाला गया। इन सभी अधिकारियों ने इस बारे में शिकायत की थी। याद होगा कि एक समय में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के मुख्य सचिव के साथ भी बदसलूकी की थी और इस मामले में केस भी दायर हुआ था।

भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रसाद ने कहा कि दिल्ली भारत की राजधानी है और महामहिम राष्ट्रपति के अधिकार क्षेत्र में इसका पूरा प्रशासनिक ढांचा आता है। यहां संसद भवन , राष्ट्रपति भवन, हर प्रदेश के केन्द्र कार्यालय एवं बड़ी-बड़ी संस्थाओं के कार्यालय आदि हैं। यहाँ विदेशी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राष्ट्राध्यक्ष और विदेशी मेहमान आते रहते हैं। लोकतांत्रिक व्यवस्था बनाने के लिए संविधान की धारा 239  ए(ए) के तहत दिल्ली में विधानसभा भी बनाया गया एवं सरकार चलाने की व्यवस्था की गयी है। भारत सरकार संविधान के 239 ए(ए) के तहत दिल्ली के लिए कानून ला सकती है और यह अध्यादेश भी इसी के तहत लाया गया है।  महामहिम राष्ट्रपति जी लोकतांत्रिक रूप से यहां के बारे में विचार करते हैं और निर्देश देते हैं।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

फर्जी निकली दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर के 100 के करीब स्कूलों को ईमेल भेजकर स्कूल में बम रखे होने …