रविवार, अक्तूबर 06 2024 | 04:15:41 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / जानलेवा गर्मी से एक ही शहर के 12 चुनाव कर्मियों की मौत

जानलेवा गर्मी से एक ही शहर के 12 चुनाव कर्मियों की मौत

Follow us on:

लखनऊ. भीषण गर्मी और लू का मौसम शुक्रवार को आम जनजीवन के लिए ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। मिर्जापुर में चुनाव ड्यूटी में लगे 12 सहित 20 लोगों की मौत हो गई। वहीं 30 से अधिक लोगों का इलाज मंडलीय अस्पताल समेत अन्य चिकित्सालयों में चल रहा है। इसमें चार से पांच की हालत गंभीर बनी हुई है। मृतक के परिजन व स्वास्थ्यकर्मी लू लगने से मौत की आशंका जता रहे है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौत का स्पष्ट कारण नहीं बताया गया है।

भीषण गर्मी व तपिश के बीच शुक्रवार को चुनावी ड्यूटी में जा रहे जवानों व अन्य कर्मचारियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। पॉलिटेक्निक से रवाना होने के दौरान मतदान स्थल पर पहुंचते-पहुंचते कई लोग बीमार हो गये। जिनको उपचार के लिए अस्पताल लेकर आया गया। इसमें उपचार के दौरान छह होमगार्ड, सीएमओ कार्यालय के एक लिपिक, तीन सफाईकर्मी, एक पीठासीन अधिकारी, एक बस परिचालक की मौत हो गई। 21 सुरक्षाकर्मी समेत अन्य कर्मचारी को मिलाकर 30 से अधिक लोगों को उपचार के लिए अस्पताल लाया गया। चुनावी ड्यूटी में तैनात लोगों की मौत से हड़कंप मच गया।

पिछले चार-पांच दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के चलते हर कोई परेशान है। शुक्रवार को पॉलिटेक्निक से रवाना हो रही पोलिंग पार्टियां भी गर्मी के कारण परेशान रहीं। पसीने से तरबतर लोग कभी ईवीएम तो कभी रवाना होने वाले वाहनों की तलाश में लगे रहे। इस दौरान कई लोग गर्मी के चलते बीमार हुए। जिनको उपचार के लिए अस्पताल लाया गया। सुबह से बीमार लोगों का अस्पताल पहुंचना शुरू हो गया था।

दोपहर होते-होते पोलिंग पार्टियां मतदान स्थल पर पहुंचने लगीं तो बीमार होने वालों की संख्या भी बढ़ने लगी। सभी को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी में लाया गया। सीएमओ कार्यालय में तैनात वरिष्ठ सहायक शिवपूजन श्रीवास्तव (56) निवासी नवली थाना रेवतीपुर गाजीपुर की दोपहर 12 बजे तबीयत बिगड़ गई। उनके साथ गया उनका पुत्र पीयूष उनको लेकर उपचार के लिए एंबुलेंस से मंडलीय अस्पताल आया। जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। तीन बजे के बाद मंडलीय अस्पताल में मरने वालों का तो जैसे सिलसिला शुरू हो गया।

बीमार होकर अस्पताल पहुंचे होमगार्ड बच्चा राम चौबे (50) निवासी गोंडा, सफाईकर्मी रवि प्रकाश (40) पुत्र ओम प्रकाश निवासी पीरवाजी चुनार, होमगार्ड सत्य प्रकाश (52) निवासी नरखोईया कंपनी बस्ती, होमगार्ड राम जियावन यादव (50) निवासी गोंडा, होमगार्ड त्रिभुवन (50) निवासी नैनी प्रयागराज, होमगार्ड रामकरन (55) निवासी सिकंदरपुर बजहा कहार कौशांबी, प्रयाग नरायण मिश्र (55) निवासी गोंडा की उपचार के दौरान मौत हो गई। सफाई कर्मी शिवशंकर (42) व अभिलाष (32) को उपचार के लिए अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टर ने उनको मृत घोषित कर दिया। वे मृत अवस्था में आए थे। सूचना पर पहुंचे परिजन शव लेकर चले गये। घटना के बाद मौके पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अभिनंदन, प्राचार्य डॉ. आरबी कमल, एसआईसी डा. तरुण सिंह, एएसपी नक्सल ओपी सिंह, होमगार्ड कमांडेंट बीके सिंह मौके पर पहुंचे।

पीठासीन अधिकारी व बस परिचालक की मौत

प्रचंड गर्मी की चपेट में आने से शुक्रवार को चुनाव ड्यूटी में लगे दो पीठासीन अधिकारी व बस परिचालक की हालत बिड़ गई। जिसमें मंडलीय अस्पताल ले जाते समय बस परिचालक की मौत हो गई। एक पीठासीन अधिकारी को मंडलीय अस्पताल रेफर किया गया। जहां उनकी मौत हो गई। दूसरे पीठासीन अधिकारी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सर्रोई भेजा गया।

उमेश कुमार श्रीवास्तव (57) पुत्र सुखरन निवासी भिदूरा सुल्तानपुर की ड्युटी मझवा ब्लॉक में किसी बूथ पर पीठासीन अधिकारी पद पर लगी थी। गर्मी के चलते वे जिगना आ रही बस संख्या 310 में बैठ कर जिगना पहुंच गए। यहां पहुंचने पर गस खाकर गिर गए। जिगना पुलिस तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सर्रोई ले गई। जहां से हालत गम्भीर देख डॉ. महेंद्र चौधरी ने मंडलीय अस्पताल रेफर कर दिया। जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।

चुनाव ड्युटी में लगी बस के परिचालक अवनीश पांडेय (55) निवासी लखनपुर मेजा प्रयागराज को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विजयपुर लाया गया। जहां से मंडलीय अस्पताल के लिए रेफर किया गया, लेकिन रास्ते में उसने भी दम तोड़ दिया। डॉ. महेंद्र चौधरी ने बताया कि गर्मी के चलते मौत हुई है। इसी क्रम मे छानबे ब्लॉक के देवरी मुतलिके गौरा के बूथ संख्या 400 के पीठासीन अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद यादव (55) पुत्र शिवलखन हीटवेट के शिकार हो गए। उनको एम्बुलेंस से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विजयपुर सर्रोई भेजा गया।

दो होमगार्ड की और मौत

मिर्जापुर में चुनावी ड्यूटी में तैनात पांच होमगार्ड के अलावा दो अन्य होमगार्ड की गर्मी के चलते अस्पताल पहुंचने पर मौत हो गई। देहात कोतवाली क्षेत्र के संडवा गांव निवासी कृष्णकांत अवस्थी (59) एक जज के यहां पर तैनात थे। वह रात को 10 बजे ड्यूटी करने के बाद घर गए। रात को खाना खाकर सोए और सुबह परिजनों ने उठाया तो वह नहीं उठे। परिजन अस्पताल लेकर गए। जहां डॉक्टर ने उनको मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। देहात कोतवाल राणा प्रताप ने बताया कि होमगार्ड के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। दूसरा होमागार्ड कांशीराम (55) आयुक्त कार्यालय में तैनात था। होमगार्ड कमांडेंट ने बताया कि कोन ब्लॉक निवासी होमगार्ड की शुक्रवार की शाम को तबीयत खराब होने पर अस्पताल लाया गया। जहां उसकी मौत हो गई।

अज्ञात समेत चार की संदिग्ध मौत, हुआ पोस्टमार्टम

मिर्जापुर में गर्मी और लू के बीच जिले के अलग-अलग स्थानों पर अज्ञात समेत चार की मौत हुई है। पड़री थाना क्षेत्र के रानी चौकिया निवासी रामपाल (51) की संदिग्ध मौत होने पर शव का पोस्टमार्टम कराया गया। कछवां पुलिस ने वाराणसी राजा तालाब के बहोमपुर निवासी सुक्खू राम (50) की संदिग्ध मौत होने पर पोस्टमार्टम कराया। रेलवे स्टेशन मिर्जापुर पर ट्रेन पर सवार होकर महाराष्ट्र जाने के लिए पहुंचा जंगु बाबु राव कुमार (35) की शुक्रवार की सुबह मौत हो गई। जीआरपी ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। शहर कोतवाली क्षेत्र के कचहरी के पास 50 वर्षीय अज्ञात की मौत हो गई।

हाकर की मौत से परिजनों में मचा कोहराम

हलिया कस्बा निवासी मुहैतदीन 12 बजे दोपहर शुक्रवार को साइकिल से अखबार बाट कर वापस घर जा रहे थे। अदवा नदी में बने पुल के पास पुराने थाने के सामने चक्कर आया तो वह जमीन पर लेट गए। परिजनों राहगीरों ने आनन-फानन में उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले आए। जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। शुक्रवार को सुबह अखबार के हॉकर मुहैतदीन उर्फ गड्डी क्षेत्र में अखबार वितरित कर दोपहर 12 बजे के करीब वापस घर जा रहे थे। जैसे ही हलिया पुराने थाने के सामने पहुंचे की साइकिल चलाने में असमर्थ हो गए। साइकिल सड़क पर खड़ी करके सड़क पर लेट गए। जिसकी सूचना पर मौके पर पहुंचे परिजन व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उपचार हेतु ले गए। जहां पर चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। मृतक हाकर के पुत्र गुलाम ख्वाजा ने लू से मौत की आशंका जताया। हाकर को पांच पुत्र व दो पुत्रियां है। मृतक की पत्नी समसु निशा का रो-रो कर हाल-बेहाल हो गया है।

लू लगने से एक किशोरी की मौत

मड़िहान थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बेदौली पूरवा देवदहा में गुरुवार की रात को अस्पताल मिर्जापुर में अंजलि (17) की मौत हो गई। गुरुवार को अंजलि तबीयत बिगड़ने पर परिवार के लोग निजी साधन के से मंडलीय अस्पताल लेकर आये। जहां इलाज के दौरान रात साढ़े 10 बजे उसकी मौत हो गई। परिजनों ने लू से मौत की आशंका जताई है। मौत से परिवार में कोहराम मच गया। तीन बहन एक भाई में से मृतक अंजलि सबसे बड़ी थी।

साभार : अमर उजाला

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग ने रोकी 7572 कर्मचारियों की सैलरी

लखनऊ. दीवाली से ठीक पहले उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग में काम करने वाले कर्मियों …