गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 10:33:05 PM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 256 हुई, कई अब भी गायब

वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 256 हुई, कई अब भी गायब

Follow us on:

तिरुवनंतपुरम. केरल के वायनाड में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में हुए भारी भूस्खलन में मौत का आंकड़ा लगतार बढ़ता ही जा रहा है। कम से कम 256 लोगों की मौत हो गई है और 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की मानें तो सेना ने लगभग 1,000 लोगों को बचाया है और 220 लोग अभी भी लापता हैं, जबकि बचाव अभियान तीसरे दिन भी जारी है।

मंगलवार को भारी बारिश के बाद वायनाड में तीन भूस्खलन हुए। जिले के मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव भूस्खलन के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) प्रयासों के समन्वय के लिए सेना द्वारा कोझिकोड में एक कमांड और नियंत्रण केंद्र स्थापित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “बचाव अभियान के लिए कम से कम 1,500 सैन्य कर्मियों को तैनात किया गया है। हमने फोरेंसिक सर्जनों को तैनात किया है।”

वायनाड भूस्खलन में अब तक क्या हुआ?

1.केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि हजारों लोग राहत शिविरों में हैं और मानसिक आघात में हैं। उन्होंने कहा, “मैंने अस्पतालों और शिविरों का दौरा किया। हमारी प्राथमिकता मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करना और संक्रामक रोगों को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करना है।”

2.सेना ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मद्रास इंजीनियर समूह की सेना के इंजीनियर टास्क फोर्स द्वारा चूरलमाला में एक अस्थायी बेली ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है।

3.110 फीट के बेली ब्रिज के एक और सेट और तीन खोज और बचाव कुत्तों की टीमों को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान खोज अभियान में सहायता के लिए कन्नूर में उतरा है।

4.केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में गुरुवार को वायनाड में एक सर्वदलीय बैठक होगी।

5.विपक्ष के नेता राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा गुरुवार को वायनाड में राहत शिविरों का दौरा करेंगे।

6.एनडीआरएफ के एक कर्मी ने एएनआई को बताया कि जिले में भारी बारिश जारी रहने के कारण एक और भूस्खलन की संभावना है। हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए गए हैं।

7.भारतीय मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में वायनाड और कई अन्य जिलों में और बारिश की भविष्यवाणी की है। इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

8.अमेरिका, रूस, चीन और ईरान समेत कई देशों ने भूस्खलन के कारण हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया है।

साभार : इंडिया न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के मंच पर चढ़ा शख्स, सुरक्षा में चूक

बेंगलुरु. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की सुरक्षा में रविवार (15 सितंबर, 2024) को तब बड़ी …