गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 09:23:19 PM
Breaking News
Home / व्यापार / अमेरिका में मंदी की आहट से भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट

अमेरिका में मंदी की आहट से भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट

Follow us on:

मुंबई. अमेरिका में मंदी का खतरा, ईरान-इजरायल में बढ़ते तनाव और ग्लोबल मार्केट से मिल रहे खराब संकेतों के चलते भारतीय बाजारों में आज जबरदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है. निफ्टी और सेंसेक्स ने अहम लेवल तोड़ दिए हैं. निफ्टी 24000 के नीचे चला गया है जबकि सेंसेक्स ने 78,300 का स्तर तोड़ दिया है. मार्केट में सभी सेक्टर्स लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. कई शेयर 10 फीसदी तक गिर गए हैं. बाजार में जारी भारी गिरावट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि निफ्टी50 के 48 शेयरों में बिकवाली हो रही है जबकि सिर्फ 2 शेयरों ब्रिटानिया और सनफार्म में खरीदारी देखने को मिल रही है.

फिलहाल, निफ्टी और सेंसेक्स 3 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. आज सुबह निफ्टी 24302 के स्तर पर खुला और इसने 23893 का निचला स्तर छुआ. सेंसेक्स 78,588 के स्तर पर ओपन हुआ और 78,295 का लो लगाया.

किन शेयरों और सेक्टर्स में बिकवाली

हिंडाल्को 4 फीसदी से ज्यादा गिरकर निफ्टी का टॉप लूजर रहा. टाटा मोटर्स, श्रीरामफाइनेंस, ओएनजीसी और अडाणी पोर्ट्स में भी गिरावट देखने को मिल रही है. ये शेयर निफ्टी के टॉप 5 लूजर हैं. निफ्टी मिडकैप इंडेक्स में 2 फीसदी, स्मॉल कैप में 2.50 फीसदी, ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और फॉर्मा समेत सभी सेक्टर्स में 1-2 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल रही है.

मंदी और युद्ध का खतरा गहराया

अमेरिका में शुक्रवार को जुलाई के पेरोल डेटा के बाद मंदी की आशंका गहरा गई. दरअसल इस डाटा में दिखाया गया है कि अमेरिकी बेरोजगारी दर पिछले महीने के 4.1 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर तीन साल के उच्चतम स्तर 4.3 प्रतिशत पर पहुंच गई है. इसके बाद अमेरिकी बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुए. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, गोल्डमैन सैस के अर्थशास्त्रियों ने अगले 12 महीनों में अमेरिका में मंदी की संभावना 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी है. उधर हमास चीफ की हत्या के बाद मीडिल ईस्ट में तनाव बढ़ रहा है जिससे ईरान-इजराइल के बीच युद्ध की आशंका गहरा गई है. यह फैक्टर भी ग्लोबल मार्केट को प्रभावित कर रहा है.

अब आगे क्या?

मार्केट एक्सपर्ट्स ने कहा कि फिलहाल आरबीआई पॉलिसी को छोड़कर बाजार के लिए कोई बड़ा इवेंट शेड्यूल नहीं है. इससे पहले निवेशक कंपनियों के तिमाही नतीजे. आम बजट और यूएस फेडरल रिजर्व की पॉलिसी का इंतजार कर रहे थे.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एमसीएक्स पर सोना वायदा में रु.326 और चांदी वायदा में रु.610 का ऊछालः क्रूड ऑयल में रु.49 की बढ़त

कॉटन-केंडी वायदा में रु.530 की तेजीः नैचुरल गेस, मेंथा तेल में नरमीः कमोडिटी वायदाओं में …