शनिवार, सितंबर 28 2024 | 07:42:07 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / सड़कों पर रात भर गाड़ी पार्क करने पर देना होगा शुल्क

सड़कों पर रात भर गाड़ी पार्क करने पर देना होगा शुल्क

Follow us on:

लखनऊ. अगर आप सड़क पर रातभर गाड़ी खड़ी करके छोड़ देते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में अब गाड़ी खड़ी करने पर शुल्क देना पड़ेगा. नगर विकास विभाग की योजना के मुताबिक, अगर कोई शख्स पब्लिक प्लेस (नगर निगम के अधिकार क्षेत्र) पर रात में गाड़ी खड़ी करता है तो उससे पार्किंग फीस ली जाएगी.

इस फीस की बात की जाए तो ये 100 रुपये प्रति रात, हफ्ते भर के लिए 300 रुपये, महीने के लिए 1 हजार रुपये और साल के लिए 10 हजार रुपये होगी. एक बात ध्यान देने वाली यह है कि अगर कोई शख्स बिना परमिट के गाड़ी खड़ी करता है तो उससे तीन गुना शुल्क वसूला जाएगा. अभी इस प्रस्ताव को लेकर संबंधित विभाग से सुझाव, आपत्ति और निस्तारण की पूरी जानकारी मांगी गई है.

नगर निगम से अनुमति लेने के बाद ही ठेकेदार की ओर से रेलवे स्टेशन, कॉलेज, अस्पताल, ऑफिस, बस स्टैंड, हॉस्टल आदि जगहों के पास पार्किंग से फीस ली जाएगी. इसके साथ ही मल्टी लेवल कार पार्किंग की सुविधा भी मिलने वाली है.

सीएम योगी ने दिया था ये आदेश

सामने आया है कि उत्तर प्रदेश में स्पष्ट नीति न होने के चलते पार्किंग टेंडर मनमाने ढंग से उठ जाते हैं. ऐसे में इल्लीगल तरीके से पार्किंग की बाढ़ आ गई. इन सभी वजहों के चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों नगर विकास विभाग को नीति लाने के लिए निर्देश दिया था, जिसके बाद अब नगर विकास नई पार्किंग नीति लेकर आ रहा है. इसके साथ ही 10 लाख से कम आबादी वाले शहर में टू-व्हीलर्स के लिए 600 रुपये और फॉर-व्हीलर्स का 1200 रुपये का पास बनेगा. इसके अलावा 2 घंटे के लिए टू-व्हीलर और फॉर-व्हीलर का रेट 10 और 20 रुपये  होगा.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

उ.प्र. में अब ढाबों और रेस्टोरेंट में काम करने वाले हर व्यक्ति का होगा पुलिस वेरिफिकेशन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खान-पान की वस्तुओं में मानव अपशिष्ट/गंदी चीजों की मिलावट …