शुक्रवार, अक्तूबर 18 2024 | 10:23:36 AM
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / बस्तर में हमलों की मास्टरमाइंड एक करोड़ की इनामी महिला नक्सली सुजाता गिरफ्तार

बस्तर में हमलों की मास्टरमाइंड एक करोड़ की इनामी महिला नक्सली सुजाता गिरफ्तार

Follow us on:

हैदराबाद. तेलंगाना पुलिस ने एक करोड़ की इनामी महिला नक्सली कल्पना उर्फ ​​सुजाता (60) को गिरफ्तार किया है। वो हैदराबाद के महबूब नगर में इलाज कराने आई थी। नक्सली सुजाता छत्तीसगढ़ के बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा जिलों में 100 से अधिक वारदातों में शामिल रही है। पुलिस ने बताया कि कल्पना उर्फ सुजाता पर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में इनाम था। उससे पूछताछ में नक्सलियों से बड़ा इनपुट मिल सकता है। सुजाता ने खुंखार नक्सली हिडमा को भी ट्रेनिंग दी है। साथ ही कई महिला नक्सली संगठन तैयार किए हैं। हालांकि बस्तर पुलिस ने सुजाता की गिरफ्तारी को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। सुजाता ने काफी पहले ही बस्तर छोड़ दिया था। इसके बाद वो तेलंगाना में रह रही ​थी। वह दक्षिण बस्तर डिवीजनल प्रभारी सहित कई पदों पर रही है।

इन बड़ी वारदातों की रची थी साजिश

  • 9 जुलाई 2007 : एर्राबोर के उरपलमेटा में CRPF और जिला पुलिस के जवान सर्चिंग के बाद बेस कैंप लौट रहे थे। तभी नक्सलियों ने घात लगाकर हमला कर दिया। इसमें 23 जवान शहीद हो गए थे।
  • 6 अप्रैल 2010 : बस्तर के ताड़मेटला में CRPF जवान सर्चिंग के लिए निकले थे। नक्सलियों ने बारुदी सुरंग विस्फोट कर दिया। इसमें 76 जवान शहीद हो गए थे।
  • 17 मई 2010 :यात्री बस में सवार हो कर दंतेवाड़ा से सुकमा जा रहे जवानों पर दंतेवाड़ा के गादीरास के पास नक्सलियों ने बारूदी सुरंग लगा कर हमला किया था। इसमें 12 विशेष पुलिस अधिकारी समेत 36 लोग मारे गए थे।
  • 25 मई 2013 : बस्तर के झीरम घाटी में हुए नक्सली हमले में आदिवासी नेता महेंद्र कर्मा, कांग्रेस पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नंद कुमार पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल समेत 32 लोग मारे गए थे।
  • 24 अप्रैल 2017 : सुकमा जिले के चिंतागुफा के पास नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया। इसमें CRPF के 25 जवान शहीद हुए। हमले के दौरान जवान सड़क निर्माण में सुरक्षा के बीच खाना खा रहे थे।
  • 21 मार्च 2020 : सुकमा जिले के चिंतागुफा इलाके में DRG और STF जवान सर्चिंग पर थे। कोरजागुड़ा पहाड़ी के पास छिपे नक्सलियों ने चारों ओर से जवानों पर फायरिंग कर दी। इसमें 17 जवान शहीद हो गए थे।
  • 3 अप्रैल 2021 : बीजापुर जिले के टेकुलगुड़ेम में नक्सलियों ने घात लगाकर सुरक्षा बल की संयुक्त पार्टी पर हमला किया। इस हमले में 21 जवान शहीद हुए। एक जवान राकेश्वर मन्हास को नक्सलियों ने अगवा कर लिया था। उसे बाद में छोड़ दिया था।

नक्सल संगठन में कई नामों से जानी जाती है सुजाता

नक्सली संगठन में सुजाता के कई प्रचलित नाम हैं। उसे पद्मा, कल्पना, सुजाता, सुजातक्का, झांसीबाई कहा जाता है। बंगाल में उसे मैनीबाई के नाम से भी जाना जाता है। 12वीं तक पढ़ी सुजाता अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, ओडिया, तेलुगु के साथ-साथ गोंडी, हल्बी बोली भी जानती है।

किशनजी के साथ बंगाल से बस्तर आई थी

सुजाता नक्सली नेता कोटेश्वर राव उर्फ ​​किशनजी की पत्नी है। वो किशनजी के साथ बंगाल से बस्तर आई थी। किशनजी को बंगाल का प्रभार दिए जाने के बाद वह कुछ समय तक बंगाल में ही रही। 2011 में किशनजी के मारे जाने के बाद वो बस्तर आ गई।

हिडमा समेत महिला विंग तैयार की

सुजाता को हार्डकोर नक्सली माना जाता है। आमतौर पर महिला नक्सली अपने पति की मौत के बाद संगठन छोड़ देती हैं, लेकिन सुजाता ने सरेंडर नहीं किया। उसका देवर सोनू सेंट्रल कमेटी का सदस्य है। सोनू की पत्नी भी नक्सली नेता है। सुजाता ने ही नक्सली कमांडर माड़वी हिडमा को तैयार किया था। संगठन में महिलाओं की भर्ती में उसकी अहम भूमिका रही है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कम से कम भगवान को राजनीति से दूर रखिए : सुप्रीम कोर्ट

अमरावती. सुप्रीम कोर्ट ने तिरुपति लड्डू विवाद पर सुनवाई करते हुए कहा कि देवताओं को …