रविवार, मई 19 2024 | 02:01:49 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / सीएसआईआर – एनआईएससीपीआर ने फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0 का आयोजन किया

सीएसआईआर – एनआईएससीपीआर ने फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0 का आयोजन किया

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (एनआईएससीपीआर) नई दिल्ली, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की एक घटक प्रयोगशाला है जो नीति अनुसंधान और विज्ञान संचार संबंधी अध्ययनों के अपने मैंडेट के साथ राष्ट्र की सेवा करती है। भारत सरकार के ‘फिट इंडिया मिशन’ को सुदृढ़ करने के लिए, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर 02 से 31 अक्टूबर 2022 के दौरान ‘फिट इंडिया गतिविधियों’ का आयोजन कर रहा है। इस प्रयास के अंतर्गत कई प्रकार की खेल गतिविधियां निर्धारित हैं।

आज वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद – राष्ट्रीय परियोजना विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर – एनआईएससीपीआर) ने अपने स्टाफ सदस्यों, परियोजना सहयोगियों, शोध प्रशिक्षुओं, वैज्ञानिक और अभिनव अनुसंधान अकादमी के छात्रों, आउटसोर्स मैनपावर, मित्रों और परिवार के सदस्यों के लिए 3 किलोमीटर की दूरी के ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0’ का आयोजन किया। एनआईएससीपीआर के प्रभारी निदेशक डॉ. सुजीत भट्टाचार्य ने फिट इंडिया फ्रीडम रन को नई दिल्ली पूसा परिसर से सुबह 10:30 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर डॉ. भट्टाचार्य ने कहा कि फिट इंडिया रन स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए संस्थान के स्टाफ सदस्यों और अन्य मानव संसाधनों को जागरूक करने का एक अभिनव प्रयास है। फिट इंडिया मिशन के लिए सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर समिति के अध्यक्ष अश्विनी कुमार ब्राह्मी ने फिट इंडिया फ्रीडम रन के सभी प्रतिभागियों को भारत सरकार के संबंधित दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी दी । इस गतिविधि में डॉ. मोहम्मद रईस, डॉ. नरेश कुमार, डॉ. एल पुलमटे, डॉ. बी एल गर्ग, डॉ. संध्या वाकडीकर, डॉ. मधुलिका भाटी, डॉ. सुमन रे, डॉ. पुष्पंजलि त्रिपाठी, डॉ. शिव नारायण निषाद, डॉ. अरविंद मीणा, डॉ. मनीष मोहन गोर, डॉ. मेहर वान, डॉ. परमानंद बर्मन (सीएसआईआर -एनआईएससीपीआर के वैज्ञानिक), राजेश कुमार सिंह रोशन, प्रशासन नियंत्रक, अजय कुमार, वित्त और लेखा नियंत्रक, इस फिट इंडिया रन में पंकज गोस्वामी, प्रशासनिक अधिकारी और संस्थान के अन्य स्टाफ सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। प्रतिभागियों की संख्या 200 से अधिक थी।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद – राष्ट्रीय परियोजना विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर – एनआईएससीपीआर) खेल गतिविधियों में बहुत सक्रिय है और यह आंतरिक खेल गतिविधियों के साथ-साथ शांति स्वरूप भटनागर मेमोरियल टूर्नामेंट (एसएसबीएमटी) में नियमित रूप से भाग लेता है। एसएसबीएमटी सीएसआईआर स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड द्वारा एक प्रतिबद्ध सीएसआईआर परिवार बनाने और सभी बाधाओं के खिलाफ उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए टीम भावना, नेतृत्व और उत्साह पैदा करने के लिए विभिन्न सीएसआईआर संस्थानों की भागीदारी को एक साथ लाने के लिए बनाया गया एक मंच है। शांति स्वरूप भटनागर मेमोरियल टूर्नामेंट (एसएसबीएमटी) के अंतर्गत क्रिकेट, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, शतरंज, कैरम और ब्रिज खेलों में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर एसएसबीएमटी का सक्रिय सदस्य है।

 

यह भी पढ़ें : 18 दिनों में देश भर से 84 लाख किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया : अनुराग सिंह ठाकुर

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

किसी पागल ने परमाणु बम लाहौर पर गिराया, तो ….. : मणिशंकर अय्यर

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की सगर्मियों के बीच कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर …