गुरुवार , दिसम्बर 08 2022 | 03:23:26 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2022 – अंतिम परिणाम की घोषणा

सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2022 – अंतिम परिणाम की घोषणा

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). निम्‍नलिखित सूचियां योग्‍यताक्रम में उन 164 (104 + 46 + 14 ) उम्‍मीदवारों की हैं, जिन्‍होंने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अप्रैल, 2022 में आयोजित सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2022 और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा लिए गए एसएसबी साक्षात्कारों के परिणाम के आधार पर भारतीय सैन्‍य अकादमी, देहरादून के 154वें (डीई) पाठ्यक्रम; भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमाला, केरल तथा वायु सेना अकादमी, हैदराबाद (उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम अर्थात् 213/एफ(पी)पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु अर्हता प्राप्‍त कर ली है।

  1. विभिन्‍न पाठ्यक्रमों की तीन सूचियों में कुछ समान उम्‍मीदवार भी हैं।
  2. भारतीय सैन्‍य अकादमी के लिए सरकार द्वारा यथासूचित रिक्‍तियों की संख्‍या 100 [ जिनमें एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (सेना स्‍कन्‍ध) के लिए आरक्षित 13 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं ], भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमाला, केरल कार्यकारी शाखा [सामान्‍य सेवा]/हाइड्रो के लिए 22 [जिनमें एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (नौसेना स्‍कन्‍ध एनसीसी विशेष प्रवेश हेतु) के लिए आरक्षित 03 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं] और वायु सेना अकादमी, हैदराबाद के लिए 32 (एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (वायु सेना स्‍कन्‍ध) के लिए एनसीसी विशेष प्रवेश हेतु आरक्षित 03 रिक्‍तियों सहित) हैं।
  3. आयोग ने भारतीय सैन्‍य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी तथा वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए क्रमश: 2612, 933 और 616 उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षण में अर्हक के रूप में अनुशंसित किया था। अंतिम रूप से अर्हक उम्‍मीदवार वे हैं, जो सेना मुख्‍यालय द्वारा आयोजित एसएसबी परीक्षण के आधार पर अर्हक हुए हैं।
  4. इन सूचियों को तैयार करते समय स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के परिणामों को ध्‍यान में नहीं रखा गया है।
  5. सेना मुख्‍यालय द्वारा इन उम्‍मीदवारों की जन्‍मतिथि तथा शैक्षणिक योग्‍यताओं का सत्‍यापन अभी किया जा रहा है। अत:, इस कारण से इन सभी उम्‍मीदवारों की उम्‍मीदवारी अनंतिम है। उम्‍मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपनी जन्‍मतिथि/शैक्षणिक योग्‍यता आदि के संबंध में अपने दावे के समर्थन में अपने प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ इनकी अनुप्रमाणित फोटोप्रतियां अपने प्रथम विकल्‍प के अनुसार सेना मुख्‍यालय/नौसेना मुख्‍यालय/वायु सेना मुख्‍यालय को भेज दें।
  6. पते में किसी परिवर्तन की स्थिति में, उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसकी सूचना तत्‍काल सेना मुख्‍यालय/नौसेना मुख्‍यालय/वायु सेना मुख्‍यालय को भेज दें।
  7. ये परिणाम, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर भी उपलब्‍ध होंगे। तथापि, उम्मीदवारों के अंक, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) हेतु सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2022 के अंतिम परिणाम घोषित होने के पश्‍चात् आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।
  8. किसी अतिरिक्‍त सूचना के लिए उम्‍मीदवार, संघ लोक सेवा आयोग कार्यालय के गेट ‘सी’ के निकट स्थित सुविधा काउंटर पर किसी भी कार्यदिवस में 10:00 बजे से 17:00 बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से अथवा टेलीफोन नं. 011-23385271/011-23381125/011-23098543 पर संपर्क कर सकते हैं।
मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत पर प्रधानमंत्री द्वारा मीडिया को दिया गया वक्तव्य

नई दिल्ली (मा.स.स.). शीतकालीन सत्र का आज प्रथम दिवस है। ये सत्र महत्‍वपूर्ण इसलिए है …