गुरुवार , मई 02 2024 | 12:42:46 AM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति का यह भवन समाज के द्वारा और समाज के लिए है : दत्तात्रेय होसबाले

डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति का यह भवन समाज के द्वारा और समाज के लिए है : दत्तात्रेय होसबाले

Follow us on:

भोपाल. डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति का यह भवन समाज द्वारा निर्मित है और समाज के उपयोग के लिए है, यह भवन लोक को ही अर्पण है, इसलिए यह “लोकार्पण” है, जैसे “त्वदीय वस्तु गोविन्दम तुभ्यमेव समर्पये”  उक्त विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह माननीय दत्तात्रेय होसबाले ने डॉ हेडगेवार स्मारक समिति के नवनिर्मित भवन “सुदर्शन” के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रकट किए। सरकार्यवाह जी ने आगे कहा कि डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति ने कभी विचार नहीं किया कि हमारी संपत्ति होनी चाहिए, किंतु कार्य के सतत विस्तार और प्रशिक्षण के लिए स्थान की आवश्यकता होने के कारण इस भवन का निर्माण हुआ है। संपूर्ण देश में स्वयंसेवकों द्वारा समाज में विविध सेवा कार्य, आपदा एवं राहत कार्य चलाए जा रहें है, उसके लिए समय -समय पर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, इसलिए भवन में प्रशिक्षण कक्षों का निर्माण भी किया गया है।

सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने कहा कि इस कार्यालय का नाम पूजनीय सुदर्शनजी के नाम पर रखा गया है, सुदर्शन जी सदैव भारत के “स्व” को दृढ़ करने के लिए सम्पूर्ण समाज से आग्रह करते थे, कार्यालय के लोकार्पण का यह दिन सुदर्शनजी के उसी संकल्प और स्वप्न को पूर्ण करने के निश्चय का दिन है। कार्यक्रम के प्रारंभ में भवन निर्माण में लगे श्रम साधकों का सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी,क्षेत्र संघचालक अशोक सोहनी जी, प्रांत संघचालक प्रकाश शास्त्री जी और मुकेश मोड़ जी ने शॉल- श्रीफल से सम्मान किया। डॉ हेडगेवार स्मारक समिति के अध्यक्ष ईश्वर दास जी हिंदुजा ने समिति के निर्माण, उसके प्रकल्प, इतिहास और नए कार्यालय “सुदर्शन” के निर्माण की भूमिका सभी के सम्मुख स्पष्ट की। कार्यक्रम का संचालन विनीत नवाथे ने किया।

सभी विशेष आमंत्रित समाज जनों एवं स्वयंसेवकों के साथ श्री दत्तात्रेय जी होसबाले ने नवनिर्मित भवन का अवलोकन कर भवन के उत्कृष्ट निर्माण के पीछे सभी कार्यकर्ताओं के निरंतर परिश्रम व समर्पण भाव का प्राकट्य बताया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. हेडगेवार स्मारक के सचिव राकेश जी यादव ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनेक वरिष्ठ स्वयंसेवकों के साथ अभा कार्यकारिणी सदस्य मा सुरेश जी सोनी, मध्य-क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक दीपक जी विस्पुते, गुणवंत जी कोठारी, कृष्ण कुमार जी आष्ठाना आदि वरिष्ठ जन उपस्थित रहे ।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव वोट के साथ जनता से मांग रहे हैं नोट

भोपाल. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे माहौल भी रोमांचक होता जा रहा …