शुक्रवार , मई 03 2024 | 10:10:54 PM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / बने 22 नए मंत्री, सुरेंद्र पाल सिंह को चुनाव लड़ने से पहले ही मिली मंत्रिमंडल में जगह

बने 22 नए मंत्री, सुरेंद्र पाल सिंह को चुनाव लड़ने से पहले ही मिली मंत्रिमंडल में जगह

Follow us on:

जयपुर. राजस्थान में सरकार के गठन के 27 दिन बार शनिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में कुल 21 विधायकों और एक प्रत्याशी को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 12 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। सबसे पहले सवाई माधोपुर से विधायक किरोड़ीलाल मीणा ने शपथ ली है। दूसरे कैबिनेट मंत्री के रूप में गजेंद्र सिंह खींवसर ने शपथ ली है। तीसरे कैबिनेट मंत्री के रूप में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शपथ ली। कुल 22 मंत्रियों को इस कार्यक्रम शपथ दिलाई गई।

सबसे पहले शपथ लेने वालों में किरोड़ीलाल मीणा, गजेंद्र सिंह खींवसर, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शामिल हैं। झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी, फिर रामगंज मंडी से विधायक मदन दिलावर ने शपथ ली। छठे मंत्री के रूप में जोधपुर जिले की लूणी से विधायक जोगाराम पटेल ने शपथ ली। पटेल के बाद पुष्कर से विधायक सुरेश सिंह रावत ने शपथ ग्रहण की। जैतारण से विधायक अविनाश गहलोत, सुमेरपुर से विधायक जोराराम कुमावत ने भी शपथ ली है। प्रतापगढ़ से विधायक हेमंत मीणा ने भी मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की है। मालपुरा से विधायक कन्हैयालाल चौधरी भी मंत्री बने। चौधरी के बाद बीकानेर की लूणकरणसर सीट से विधायक सुमित गोदारा ने मंत्री पद की शपथ ली है।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में ये 5 विधायक बने मंत्री

अलवर से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे संजय शर्मा ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली। बड़ी सादड़ी से विधायक गौतम कुमार ने दूसरे राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। सीकर के श्रीमाधोपुर से विधायक झाबर सिंह खर्रा ने तीसरे राज्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। चौथे राज्यमंत्री के रूप में सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को शपथ दिलाई गई है। पांचवें राज्यमंत्री के रूप में कोटा के सांगोद से बीजेपी विधायक हीरालाल नागर ने शपथ ली।

राज्यमंत्री के रूप में ओटाराम देवासी समेत 5 विधायकों ने ली शपथ

सिरोही से चुनाव जीतकर आए विधायक ओटाराम देवासी को राज्यमंत्री बनाया गया है। देवासी के बाद डॉ. मंजू बाघमार ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। तीसरे राज्यमंत्री के रूप में विजय सिंह चौधरी ने शपथ ग्रहण की। चौधरी नांवा से विधायक हैं। चौथे राज्यमंत्री के रूप में बाड़मेर की गुड़ामालानी सीट से जीतकर आए केके बिश्नोई ने शपथ ली। पांचवें राज्यमंत्री के रूप में जवाहर सिंह बेढ़म ने शपथ ली। बेढ़म भरतपुर की नगर सीट से विधायक हैं।

श्रीकरणपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह को मंत्री बनाया

5 जनवरी को करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव होना है। यहां से बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को भी मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। चुनाव से पहले ही टीटी को मंत्री बनाकर बीजेपी की ओर से मास्टर स्ट्रोक खेला गया है।

राजस्थान के भजनलाल मंत्रिमंडल में शामिल 22 मंत्रियों की सूची

 
संख्या कैबिनेट मंत्री
1 किरोड़ीलाल मीणा
2 गजेंद्र सिंह खींवसर
3 राज्यवर्धन सिंह राठौड़
4 बाबूलाल खराड़ी
5 मदन दिलावर
6 जोगाराम पटेल
7 सुरेश सिंह रावत
8 अविनाश गहलोत
9 जोराराम कुमावत
10 हेमंत मीणा
11 कन्हैयालाल चौधरी
12 सुमित गोदारा
संख्या राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
1 संजय शर्मा
2 गौतम कुमार
3 झाबर सिंह खर्रा
4 सुरेंद्रपाल सिंह टीटी
5 हीरालाल नागर
संख्या राज्यमंत्री
1 ओटाराम देवासी
2 डॉ. मंजू बाघमार
3 विजय सिंह चौधरी
4 केके बिश्नोई
5 जवाहर सिंह बेढ़म

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

बहला कर हजारों का धर्मांतरण कराने वाला बोला, हिम्मत है तो औरों को रोक के दिखाओ

जयपुर. राजस्थान के भरतपुर के एक होटल में रविवार को धर्मांतरण का कार्यक्रम चल रहा …