मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 01:51:42 AM
Breaking News
Home / राज्य / हिमाचल प्रदेश / बाढ़ और भूस्खलन के बाद 48 घंटे में दो बार भूकंप से कांपी हिमाचल प्रदेश की भूमि

बाढ़ और भूस्खलन के बाद 48 घंटे में दो बार भूकंप से कांपी हिमाचल प्रदेश की भूमि

Follow us on:

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बारिश, क्लाइड ब्रस्ट और बाढ़ (Himachal Flood) के बीच धरती डोली है. प्रदेश के लाहौल स्पीति में एक बार फिर से भूकंप के हल्के झटके लगे हैं. शुक्रवार सुबह ये झटके महसूस किए गए हैं. बीते 48 घंटे में दूसरी बार लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti Earthquake) की धरती में हलचल हुई है. हालांकि, किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने भूकंप की पुष्टि की है.

जानकारी के अनुसार, लाहौल स्पीति में शुक्रवार सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर अर्थक्वेक के हल्के झटके महसूस किए गए है. रिक्टर स्केल पर 3.2 भूकंप की तीव्रता मापी गई है. जमीन से 5 किमी नीचे इसका केंद्र रहा है. लाहौल घाटी में बुधवार रात को भी हल्के भकूंप के झटके महसूस किए गए थे. रात एक बजकर 11 मिनट पर यहां धरती डोली थी. हालांकि, रात को सभी लोग सोए हुए थे औ र किसी को ये झटके महसूस नहीं हुए. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 3.2 रिक्टर स्केल थी.

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के बुधवार की रात को पांच जिलों में बारिश ने कहर ढाया. यहां पर बादल फटने से 53 लोग लापता हो गए, जिनमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 47 लोगों की अब भी तलाश है. मंडी, शिमला, कुल्लू, चंबा और लाहौल स्पीति में बादल फटने से तबाही हुई है. शिमला के रामपुर में झाखड़ी से आगे समेज गांव का तो नामोनिशां मिट गया है. इस गांव में कुल 36 लोग लापता हैं. यहां पर एनडीआरफ की टीमों ने रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म कर दिया है और सर्च ऑपरेशन चलाया जाएगा. मंडी में 8 लोगों की तलाश है, जबकि कुल्लू के निरमंड में 6 लोगों का अब तक कुछ पता नहीं चला है.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अवैध मस्जिद को गिराने की मांग को लेकर हिन्दुओं ने फिर किया प्रदर्शन

शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद को लेकर हिंदू संगठन लगातार प्रदर्शन कर …