रविवार, जुलाई 07 2024 | 08:17:29 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / तीसरी बार एनडीए की सरकार, लेकिन भाजपा बहुमत से दूर

तीसरी बार एनडीए की सरकार, लेकिन भाजपा बहुमत से दूर

Follow us on:

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है. बीजेपी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन- एनडीए 290 सीटों पर आगे चल रहा है. कांग्रेस की अगुवाई वाला इंडिया गठबंधन 232 सीटों पर बढ़त बनाए है. अब थोड़ी-बहुत सीटें आगे-पीछे हो सकती हैं. इलेक्शन का रिजल्ट सामने आने के बाद राजनीतिक दलों ने सरकार बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है.

हालांकि, एनडीए को सत्ता में काबिज होने के लिए जरूरी आकंड़ा 272 के अधिक लगभग 290 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. एनडीए केंद्र में तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र में शाम को नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. इस बीच केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के निवास पर पहुंच गए हैं. अन्य नेता भी बीजेपी अध्यक्ष के निवास पर पहुंच रहे हैं. यहां आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

लोकसभा चुनाव में एक बार फिर एग्जिट पोल ध्वस्त हो गए। 2004 की तरह इस बार के परिणाम उलटे निकले। एक दशक बाद फिर से गठबंधन की सरकार का दौर लौट आया है। 370 का नारा देने वाली बीजेपी 272 का आंकड़ा नहीं छू पाई, 241 पर ही सिमटती नजर आ रही है। राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बंगाल, कर्नाटक, हरियाणा में बीजेपी आधी से भी कम हो गई। तमिलनाडु और पंजाब में खाता भी नहीं खुला। ओडिशा और तेलंगाना ने लाज बचा ली। नीतीश कुमार और चंद्राबाबू नायडू अब नई सरकार के किंगमेकर बनकर उभरे हैं। कुल मिलाकर एनडीए गठबंधन सत्ता के करीब तो पहुंच गया मगर पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं बनने से गठबंधन का खेल फिर शुरू हो गया। पूर्ण बहुमत से 33 सीटें कम रही बीजेपी सरकार हार वाली फीलिंग के साथ ही सरकार बनाएगी। गठबंधन सरकार में उसे एक देश, एक चुनाव और समान नागरिक संहिता जैसे मुद्दों को तिलांजलि देनी होगी।

क्षेत्रीय दल फिर हुए पावरफुल, क्यों फूटा बीजेपी पर गुस्सा

2024 के लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय दलों की मुराद पूरी हो गई है। 10 साल बाद एक बार फिर किसी भी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। अब केंद्र में गठबंधन की सरकार बनेगी, जिसमें उन्हें मोलभाव करने का मौका मिलेगा। नरेंद्र मोदी की पिछली दो सरकारों में क्षेत्रीय दल सरकार में शामिल थे, मगर उन्हें बीजेपी की मर्जी वाले मंत्रालय दिए गए थे। इस चुनाव में बीजेपी के पास करीब 240 सीटें मिलने की उम्मीद है, जो बहुमत के 272 सीटों से काफी कम है। बता दें कि खबर में दिए गए आंकड़े फाइनल नहीं है, यह शाम पांच बजे तक आए रुझान के मुताबिक हैं। आखिरी परिणाम भिन्न हो सकते हैं।

साभार : न्यूज18, नवभारत टाइम्स

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

जेपी नड्डा ने लक्ष्मीकांत वाजेपेई सहित घोषित किये 24 राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारी

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विभिन्न राज्यों के लिए प्रदेश …