मंगलवार, जुलाई 16 2024 | 02:07:15 PM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / राजस्थान में आधी रात को कांपी धरती, कोई नुकसान नहीं

राजस्थान में आधी रात को कांपी धरती, कोई नुकसान नहीं

Follow us on:

जयपुर. राजस्थान के सीकर में शनिवार की देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 दर्ज की गई है. भूकंपीय निगरानी केंद्र के अनुसार, जान-माल के किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं मिली है, जो कि राहत की खबर है. बताया जा रहा है कि भूकंप शनिवार की रात करीब 11.47 पर आया.

सीकर के लोगों ने करीब 10 सेकंड तक ये झटके महसूस किए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी का अनुमान है कि भूकंप का सेंटर सीकर से 15 किलोमीटरकी दूरी पर और 5 किलोमीटर नीचे था.

देर रात घरों से बाहर निकले लोग
देर रात भूकंप आने के समय ज्यादातर लोग अपने घरों में थे. धरती कांपने ले लोग डर गए और तुरंत घरों के बाहर निकलना शुरू कर दिया. हालांकि, राहत की बात यह रही है कि भूकंप की तीव्रता इतनी नहीं थी कि कोई बड़ा नुकसान कर सके.

इन जिलों में महसूस किया गया भूकंप
जानकारी मिल रही है कि भूकंप के झटके सीकर समेत आसपास के कई जिलों में महसूस किए गए. डीडवाना समेत कुचामन, लाडनूं, सालासर, सीकर खाटू श्याम जी, मकराना तक भूकंप झटकों पता चले हैं.

क्यों आते हैं भूकंप?
जानकारी के लिए बता दें कि धरती की सतह सात टैक्टॉनिक प्लेट्स से मिल कर बनी है. ये प्लेट्स एक जगह स्थायी नहीं हैं, बल्कि कुछ कुछ समय में तैरती रहती हैं और कभी-कभी एक दूसरे से टकरा भी जाती हैं. टकराने पर प्लेट्स टूटती भी हैं और उस समय जो एनर्जी जनरेट होती है, उसे बाहर निकलने का रास्ता खोजना होता है. इसके बाद धरती की ऊपरी सतह तक डिस्टर्बेंस क्रिएट हो जाता है और भूकंप आते हैं.

साभार : एबीपी न्यूज

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा नेता को मिली ‘अल्लाह का पैगाम, सर तन से जुदा’ की धमकी

जयपुर. कोटा में बीजेपी कार्यकर्ता के मकान के बाहर एक धमकी भरा कागज चिपका मिला। …