सोमवार, जुलाई 22 2024 | 12:34:28 PM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / राजस्थान सरकार ने मंदिरों के लिए खोला प्रदेश का खजाना

राजस्थान सरकार ने मंदिरों के लिए खोला प्रदेश का खजाना

Follow us on:

जयपुर. राजस्थान में मंदिरों का कायाकल्प किया जाएगा. प्रदेश में भजनलाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) की सरकार ने बुधवार (10 जुलाई) को बजट पेश करते हुए मंदिरों को लेकर बड़ी घोषणा की हैं. वित्त मंत्री दिया कुमारी (Diya Kumari) ने बजट भाषण के दौरान मंदिरों के सौंदर्यीकरण को लेकर बड़ा ऐलान किया है. इसके लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च करेगी.

प्रदेश की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण के दौरान मंदिरों के कायाकल्प करने की बात कही है. प्रदेश के 20 मंदिरों का सौदर्यीकरण किए जाने का एलान किया गया है, जिसमें करोड़ों रुपये की राशि खर्च के लिए आवंटित की जाएगी. दिया कुमारी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अयोध्या और काशी में कराए गए काम की तर्ज पर प्रदेश के खाटू श्याम मंदिर की भव्यता के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा कर रही हूं.

दिया कुमारी ने किया ये ऐलान

इसके अलावा दिया कुमारी ने कहा कि होली, दीवाली, शिवरात्रि, रामनवमी आदि त्योहार को आम जनता उत्साह और खुशी के साथ मना सके, इसके लिए लगभग 600 मंदिरों में विशेष साज सज्जा और आरती के कार्यक्रम के लिए 13 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे. साथ ही प्रदेश में मंदिरों के जीर्णोद्धार और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मंदिरों में विकास कार्य करवाए जाएंगे.

इनमें जनजाति आस्था केंद्र सीतावाड़ी बारां, कमलनाथ महादेव और जावर माता मंदिर उदयपुर के साथ आस पास के स्थलों का विकास और पर्यटनों के लिए सुविधा विकसित की जाएगी. साथ ही डूंगरपुर और बांसवाड़ा जनजातिए नायकों के स्मारकों और उदयपुर में वीर बालिका काली बाई संग्रालय के निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में ‘माटी कला सेंटर फॉर एक्सीलेंस’ स्थापित किया जाएगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम किए जाएंगे. साथ ही राज्य में 20 लाख परिवार पर्यटन से जुड़े हैं. ऐसे में राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड की घोषणा की जाती है. 20 प्रमुख पर्यटन स्थलों को 200 करोड़ से काम कराए जाएंगे. जयपुर में वाल हेरिटेज सिटी बनाया जाएगा.

साभार : एबीपी न्यूज

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

राजस्थान में आधी रात को कांपी धरती, कोई नुकसान नहीं

जयपुर. राजस्थान के सीकर में शनिवार की देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए, …