बुधवार , मई 08 2024 | 08:04:40 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / धर्मांतरण के लिए महिलाओं को 500-500 रुपए देकर बुलाने का लगा आरोप

धर्मांतरण के लिए महिलाओं को 500-500 रुपए देकर बुलाने का लगा आरोप

Follow us on:

जयपुर. भरतपुर में धर्म परिवर्तन का मामला सामने यहां है। यहां ईसाई मिशनरी के 15 लोग साढ़े तीन सौ लोगों को धर्म परिवर्तन करा रहे थे। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद् (VHP) और बजरंग दल के कार्यकर्ता पहुंच गए और सभा के वीडियो बना लिए। दोनों पक्षों में छीना-झपटी हुई और भगदड़ मच गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और 3 लोगों को हिरासत में ले लिया है। मामला शहर के मथुरा गेट थाने का है।

हिंदू देवी-देवताओं पर कर रहे थे आपत्तिजनक टिप्पणी

विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष लाखन सिंह ने बताया- हमें पता लगा ईसाई मिशनरी की ओर से सोनार हवेली में धर्म परिवर्तन की कोशिश चल रही है। हम मौके पर पहुंचे तो वहां ईसाई धर्म की चंगेजी सभा चल रही थी। वहां 10 से 15 लोग थे, जो यह कह रहे थे कि ईसा-मसीह के पास सभी समस्याओं का हल है। ईसाई धर्म अपनाइए आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। वह चाहे पैसे से संबंधित हो या बीमारी से संबंधित हो और ब्रह्मा, विष्णु, राम, हनुमान कुछ नहीं है।

लाखन सिंह ने बताया- धर्म परिवर्तन कराने वाले लोग हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे थे। हमने इसकी रिकॉर्डिंग करना शुरू कर दिया। इसके बाद जब हमने उनसे कहा कि हमारे देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी क्यों कर रहे हो तो, उसमें से कुछ महिलाएं खड़ी हुईं और फोन छीनने लगी। मारपीट करने की कोशिश की।

महिलाओं को दिए थे 500 रुपए

VHP के जिलाध्यक्ष ने बताया कि इस धर्म परिवर्तन की प्रक्रिया को लेकर हमने वहां आई महिलाओं से बात की। उन्होंने बताया- हमसे ईसाई धर्म के लोगों ने संपर्क किया और सभा में आने के लिए 500 रुपए प्रति महिला दिए थे। महिलाओं से कहा गया था कि आप ईसाई धर्म अपना लीजिए। हम आपके बच्चों की शादी में और घर में सहायता किया करेंगे। प्रशासन ने हिरासत में लिए लोगों से कई चीजें जब्त की हैं।

लाखन सिंह ने बताया- हमने सरगना कुंवर सिंह को पकड़ा जो उद्योग नगर थाने के तुहिया (भरतपुर) ही रहने वाला है। कुंवर सिंह ने बताया कि भरतपुर में ही 20 से 25 जगहों पर धर्मांतरण चल रहा है। उसे चंडीगढ़ से विजेंद्र सिंह पैसा देकर ये काम करवा रहा था।

सरगना बोला- चंडीगढ़ से आती है फंडिंग

VHP के जिला मंत्री श्याम सुंदर गुप्ता ने बताया- यहां कम से कम 350 लोग थे। हमें सूचना मिलने पर पहुंचे तो मालूम चला कि सभी को अलग-अलग तरीकों से बुलाया गया था। किसी को पैसे देकर तो किसी को बीमारी ठीक करने के बहाने। जब हमने यहां धर्म परिवर्तन करा रहे सरगना को पकड़ा तो उसने कहा- हमें चंडीगढ़ से फंडिंग आती है। हम भी राजस्थान से है और हिंदू ही है। हमने यहां मौजूद लोगों से पूछा, लेकिन उन्होंने कहा कि हमें कोई बीमारी नहीं है। ऐसे में ये मामला सिर्फ और सिर्फ धर्म परिवर्तन का है।

पुलिस इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर रही है, मामले की जांच जारी है। हिरासत में लिए गए लोगों को अटल बंद थाने ले जाया गया है। जहां ASP भूपेंद्र शर्मा और कोतवाली SHO दिलीप सोनी, मथुरा गेट SHO पन्नालाल और CO सिटी नगेंद्र सिंह पूछताछ कर रहे हैं।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

बहला कर हजारों का धर्मांतरण कराने वाला बोला, हिम्मत है तो औरों को रोक के दिखाओ

जयपुर. राजस्थान के भरतपुर के एक होटल में रविवार को धर्मांतरण का कार्यक्रम चल रहा …