शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 03:32:17 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने जारी की तीसरी लिस्ट

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने जारी की तीसरी लिस्ट

Follow us on:

चंडीगढ़. आम आदमी पार्टी ने हरियाणा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी है. इसमें BJP के बागियों को भी टिकट दिया गया है. आम आदमी पार्टी ने अब तक कुल 40 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. आज दो सूची जारी की गई है, पहले में नौ उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं और दूसरे में 11 उम्मीदवारों के नाम हैं. आम आदमी पार्टी की तीसरी सूची में भी भाजपा-कांग्रेस के बागियों का नाम शामिल है. भाजपा से आज ही आम आदमी पार्टी में शामिल हुए सतीश यादव और सुनील राव को AAP ने अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस से आज ही AAP में शामिल हुए भीम सिंह राठी भी उम्मीदवार बनाया है. आप ने भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के सामने भी उम्मीदवार उतार दिया है.

इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को ही हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, जिसमें पूर्व मंत्री छत्रपाल सिंह को बरवाला से उम्मीदवार बनाया गया है. सिंह एक दिन पहले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से ‘आप’ में शामिल हुए थे. सीट बंटवारे पर कांग्रेस के साथ बातचीत विफल रहने के बाद सोमवार को पार्टी ने 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. नयी सूची के अनुसार, रीता बामनिया को साढौरा, किशन बजाज को थानेसर और हवा सिंह को इंद्री से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने रतिया से मुख्तियार सिंह बाजीगर, आदमपुर से भूपेंद्र बेनीवाल और बरवाला से छत्रपाल सिंह को टिकट दिया है. सूची के अनुसार, जवाहर लाल बावल से, प्रवेश मेहता फरीदाबाद और अबाश चंदेला तिगांव से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने एक बयान में कहा कि बरवाला से प्रत्याशी बनाए गए पूर्व मंत्री छत्रपाल सिंह सोमवार को भाजपा छोड़कर ‘आप’ में शामिल हो गए थे.

‘आप’ ने कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे पर कोई सहमति न बन पाने के कारण अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया और सोमवार को 20 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी. विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है. 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान पांच अक्टूबर को होगा.

कांग्रेस के साथ गठबंधन के मुद्दे पर क्या कहा?

कांग्रेस के साथ गठबंधन के मुद्दे पर ‘आप’ की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने सोमवार को कहा था, ‘‘मैं साफ तौर पर कहना चाहता हूं कि हम पहले दिन से ही सभी 90 सीटों के लिए तैयारी कर रहे हैं. चुनावों के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है इसलिए इंतजार खत्म हो गया है.’’ ‘आप’ के एक अन्य नेता संजय सिंह ने कहा था कि पार्टी पूरी ताकत से हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ेगी. इससे पहले सोमवार को, गुप्ता ने कहा था कि अगर कांग्रेस शाम तक समझौता नहीं कर पाती है तो ‘आप’ सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम जारी करेगी. दोनों दलों के बीच बातचीत इस मुद्दे पर अटक गयी कि ‘आप’ कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सूत्रों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल नीत पार्टी 10 सीट मांग रही थी जबकि कांग्रेस ने उसे केवल पांच सीटों की पेशकश की थी. कांग्रेस और आप ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ा था जबकि पंजाब में उन्होंने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरियाणा में आप को एक सीट दी थी, जिस पर उसकी हार हुई थी.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मनीष सिसोदिया की सलाहकार रही आतिशी चुनी गई दिल्ली की नई मुख्यमंत्री

नई दिल्ली. अरविंद केजरीवाल ने आतिशी मार्लेना को अपना उत्तराधिकारी बनाया है. संगठन औ सरकार …