रविवार , अप्रेल 28 2024 | 03:57:33 AM
Breaking News
Home / राज्य / बिहार / नीतीश कुमार ने जीता विश्वासमत, विपक्ष ने किया वाकआउट

नीतीश कुमार ने जीता विश्वासमत, विपक्ष ने किया वाकआउट

Follow us on:

पटना. बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने आसानी से बहुमत हासिल कर लिया है. फ्लोर टेस्ट से ठीक पहले विपक्ष ने वॉकाउट किया. इसके बाद भी सत्तापक्ष ने अध्यक्ष से वोटिंग की मांग की. वोटिंग से ठीक पहले आरजेडी गठबंधन को बड़ा झटका लगा, जब चेतन आनंद समेत आरजेडी के तीन विधायकों ने पाला बदल लिया और एनडीए खेमे में जाकर बैठ गए.

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महागठबंधन का दामन छोड़कर एनडीए में शामिल हो गए थे और 28 जनवरी को 128 विधायकों के समर्थन से नई सरकार बना ली. इसमें बीजेपी के 78 विधायक, जेडीयू के 45 विधायक, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के चार विधायक और निर्दलीय के एक विधायक शामिल हैं.

अब इसके लिए आज बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होना है. नीतीश कुमार कुमार कितने सफल होते हैं यह लगभग 11 बजे के बाद साफ हो जाएगा, लेकिन विपक्ष भी नीतीश सरकार को गिराने की पूरी तैयारी में है. तेजस्वी यादव टीस निकालने की तैयारी में हैं. क्योंकि साफ कहा है कि खेला तो अब शुरू हुआ है.

 

बिहार में मची है खलबली

दरअसल, बिहार में पिछले तीन दिनों से सियासी गलियारे में खलबली मची है. आरजेडी पूरी कोशिश में है कि एनडीए सरकार बहुमत साबित ना कर पाए और आरजेडी महागठबंधन सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के सामने पेश करे. महागठबंधन की ओर से आरजेडी ने बीते शनिवार को तेजस्वी यादव के आवास पर विधायकों की बैठक बुलाई. बैठक खत्म होने के बाद सभी विधायकों को तेजस्वी आवास में ही रख दिया गया. इसमें माले के 16 विधायक भी शामिल हो गए. कांग्रेस के 19 विधायकों में से 16 विधायक हैदराबाद में थे जो रविवार की शाम पटना पहुंचे और तेजस्वी यादव के आवास पर चले गए. हालांकि रविवार की रात कुछ विधायक तेजस्वी आवास में निकल भी गए. विधायकों के रहने-खाने सहित सारी सुविधा का ख्याल रखा गया था.

वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी भी असमंजस में है क्योंकि रविवार की शाम विजय कुमार चौधरी के घर पर सभी विधायकों की बैठक हुई थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पहुंचे थे, लेकिन चार विधायक किसी कारण नहीं पहुंचे. हालांकि पार्टी का कहना है कि ये लोग सोमवार को पहुंचेंगे. इन्होंने पहले ही सूचना दे दी थी. जेडीयू के सभी 45 विधायक फ्लोर टेस्ट में भाग लेंगे. विजय चौधरी ने रविवार को बैठक के बाद कहा था कि एनडीए में 128 विधायक हैं और फ्लोर टेस्ट में सभी शामिल रहेंगे. देर शाम के बाद जेडीयू के विधायकों को चाणक्य होटल लाया गया. ये सोमवार को सीधे यहां से विधानसभा जाएंगे और सदन की कार्यवाही में शामिल होंगे.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अब आरजेडी की सांप्रदायिक सद्भाव में आस्था नहीं है, इसलिए छोड़ रहा हूँ पार्टी : वृषिण पटेल

पटना. लोकसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे में कथित मनमानी से उभरा राजद नेताओं का असंतोष …