शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 11:54:38 AM
Breaking News
Home / राज्य / बिहार / आरजेडी ने कांग्रेस और वाम दलों के लिए छोड़ी सिर्फ 10 सीटें, बिगड़ सकता है गठबंधन

आरजेडी ने कांग्रेस और वाम दलों के लिए छोड़ी सिर्फ 10 सीटें, बिगड़ सकता है गठबंधन

Follow us on:

पटना. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार में भी सियासी दलों ने कमर कस ली है. प्रदेश में महागठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर अभी पूरी तरह से सहमति नहीं बन पाई है. आरजेडी ने महागठबंधन में 30 सीटों पर दावा ठोका है. सूत्रों के अनुसार लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी बिहार में जेडीयू की हर सीट पर अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है. जानकारी के मुताबिक आरजेडी खुद यहां 30 सीटों पर चुनाव लड़ने के मूड में है. सूत्रों के मुताबिक आरजेडी कांग्रेस को सिर्फ 7 सीट देना चाहती है. बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की तरफ से 15 सीटों पर दावेदारी की जा रही है. इसके साथ ही बिहार में आरजेडी वामदलों के लिए 3 सीट छोड़ना चाहती है.

बिहार में कुल 40 सीटें

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. बिहार में लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने 30 सीटों पर अपनी दावेदारी की है. सूत्रों के मुताबिक आरजेडी अपने फॉर्मूले के तहत कांग्रेस को सिर्फ 7 सीट देना चाहती है. वहीं तीन सीट लेफ्ट पार्टियों को देने का फॉर्मूला है. हालांकि, अभी सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और आरजेडी के बीच सहमति नहीं बन पाई है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस बिहार में 15 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी की थी.

बिहार में साल 2019 चुनाव के नतीजे क्या रहे?

2019 के लोकसभा चुनाव में NDA ने यहां 39 सीटों पर जीत का परचम लहराया था. 2019 चुनाव के दौरान बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. बिहार में नीतीश कुमार की JDU को 16 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं, बीजेपी को 17 सीटों पर सफलता मिली थी. इसके अलावा एलजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी. साथ ही एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. नीतीश कुमार एक बार फिर से आरजेडी से अलग होकर बीजेपी के साथ चुनाव मैंदान में हैं.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अब आरजेडी की सांप्रदायिक सद्भाव में आस्था नहीं है, इसलिए छोड़ रहा हूँ पार्टी : वृषिण पटेल

पटना. लोकसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे में कथित मनमानी से उभरा राजद नेताओं का असंतोष …