बुधवार, अक्तूबर 16 2024 | 10:49:50 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / हर तरह के जिहाद से उत्तराखंड को करेंगे मुक्त : पुष्कर सिंह धामी

हर तरह के जिहाद से उत्तराखंड को करेंगे मुक्त : पुष्कर सिंह धामी

Follow us on:

देहरादून. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट किया है कि राज्य के धार्मिक और सांस्कृतिक स्वरूप को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने खासतौर पर हाल ही में घटित घटनाओं पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि राज्य में धर्मांतरण, लैंड जिहाद, अतिक्रमण और थूक जिहाद जैसी गतिविधियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. देहरादून में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम धामी ने कहा कि हमारा राज्य एक शांतप्रिय, धार्मिक और सांस्कृतिक पहचान रखता है. उत्तराखंड की इस पावन धरा को देवभूमि कहा जाता है और देश-विदेश के लोग इसे बड़ी श्रद्धा और आस्था के साथ देखते हैं. हम इसे किसी भी सूरत में बदलने नहीं देंगे.

‘सरकार नहीं बरतेगी कोई ढिलाई’

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आगे कहा, “जो लोग राज्य में लैंड जिहाद, लव जिहाद या थूक जिहाद जैसी गतिविधियों में शामिल होंगे, उन्हें सख्त से सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.” उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस मुद्दे पर कोई ढिलाई नहीं बरतेगी और किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी.

फेस्टिव सीजन को लेकर क्या कहा?

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि त्योहारों का सीजन आ रहा है, जिसमें सुरक्षा और शुद्धता उनके सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. उन्होंने कहा, “हम सुनिश्चित करेंगे कि लोगों को खाने-पीने और उपयोग की सभी वस्तुएं शुद्ध रूप से मिलें. त्योहारों के दौरान किसी भी प्रकार की अशुद्धता या असामाजिक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.” सीएम धामी ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से प्रशासन को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे मामलों की सघन जांच हो और दोषियों को सजा मिले. उनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उत्तराखंड में शांति और सामाजिक समरसता बनी रहे.

‘देवभूमि का बरकरार रहे मूल स्वरूप’

मसूरी में हाल ही में हुई घटना का जिक्र करते हुए सीएम धामी ने कहा कि यह घटना राज्य की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान को नुकसान पहुंचाने की कोशिश थी. उन्होंने जोर देकर कहा कि देवभूमि का मूल स्वरूप बना रहना चाहिए और इसे कोई भी बाहरी ताकत बिगाड़ नहीं सकती. सीएम धामी ने सरकारी और निजी भूमि पर अवैध कब्जे और धर्मांतरण का दावा करते हुए कहा कि इसके खिलाफ कड़ा संदेश दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में इन गतिविधियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. सीएम धामी ने कहा कि हाल ही में उन्होंने मुख्य सचिव और राजस्व सचिव को सभी जिलों में भू-कानून के विपरीत भूमि की खरीद-फरोख्त के मामलों की जांच करने और अवैध गतिविधियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

‘उत्तराखंड को करेंगे जिहाद मुक्त’

सीएम धामी ने यह भी कहा कि देवभूमि उत्तराखंड को जिहादी गतिविधियों से मुक्त करने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, “हम उत्तराखंड को हर तरह के जिहाद से मुक्त करेंगे. हमारे राज्य में लैंड जिहाद, लव जिहाद या थूक जिहाद को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. यह हमारी प्रतिबद्धता है कि उत्तराखंड का मूल स्वरूप बरकरार रहे.”

स्थानीय प्रशासन को निर्देश

मुख्यमंत्री ने स्थानीय प्रशासन और पुलिस को इस दिशा में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की अवैध गतिविधियों को नजर अंदाज नहीं किया जाएगा. सभी जिलों में भू-कानून और अवैध कब्जे की जांच के लिए सख्त निगरानी की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि मसूरी घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियों को और अधिक सतर्क किया गया है, जिससे भविष्य में ऐसी कोई भी घटना दोबारा न हो.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

उत्तराखंड के राज्यपाल ने दंगारोधी विधेयक को दी मंजूरी, धामी ने जताया आभार

देहरादून. उत्तराखंड में लोक और निजी संपत्ति क्षति वसूली विधेयक को राज्यपाल ने मंजूरी दे …