गुरुवार , मई 09 2024 | 10:53:14 AM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / बर्फीले तूफान में फंसकर एक विदेशी पर्यटक की मौत, एक लापता

बर्फीले तूफान में फंसकर एक विदेशी पर्यटक की मौत, एक लापता

Follow us on:

जम्मू. गुलमर्ग में गुरुवार को अचानक हुए एवलांच में एक विदेशी की मौत हो गई, जबकि 3 अन्य को बचा लिया गया. एक स्कीयर अभी भी लापता है. राहत और बचाव कार्य में लगी टीम के मुताबिक यह बर्फीला तूफान उस वक्त आया जब विदेशी सैलानी अफरवाट पीक पर स्थित खिलनमर्ग क्षेत्र में स्कीइंग कर रहे थे.

जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से राज्य के दस जिलों में ताजा एवलांच की चेतावनी दी गई थी, हालांकि इसको अनदेखा कर विदेशी पर्यटक स्कीइंग के लिए पहुंच गए. ऐसे में ये सभी बर्फीले तूफान की चपेट में आए फंस गए. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक यह सारे स्कीयर विदेशी थे जो स्थानीय लोगों को बताए बगैर स्कीइंग करने गए थे. जानकारी मिलते ही राहत और बचाव टीमें मौके पर पहुंची और 3 विदेशी सैलानियों को बचा लिया. इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, एक सैलानी की मौत हो गई और एक का अभी तक पता नहीं चल सका है.

एक स्कीयर अभी भी मिसिंग

जम्मू कश्मीर की अफरवाट पीक पर स्कीइंग करने गए विदेशियों में अभी एक व्यक्ति लापता है, स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक एवलांच में पांच व्यक्ति फंसे थे, इनमें एक की मौत हो गई और तीन को बचा लिया गया, एक व्यक्ति का अभी तक पता नहीं चल सका है. सेना के जवान और जम्मू कश्मीर प्रशासन का गश्ती दल खोज व बचाव अभियान में जुटा हुआ है.

सभी एथलीट सुरक्षित

गुलमर्ग में खेलो इंडिया की शीतकालीन खेल भी चल रहे हैं. ऐसे में एवलांच के बाद खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई गई. जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव के मुताबिक एवलांच खिलनमर्ग इलाके में हुआ है. सभी एथलीट सुरक्षित है और सभी खेल तय कार्यक्रम के अनुसार ही चल रहे हैं.

10 जिलों में थी एवलांच की चेतावनी

जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से राज्य के दस जिलों में ताजा एवलांच की चेतावनी दी गई थी. जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी इस चेतावनी में कहा गया था कि गुलाम और अनंतनाग में हिमस्खलन होने की संभावना है. एडवाइजरी में ये भी कहा गया था कि अगले 24 घंटे में गांदरबल, रामबन, कुपवाड़ा, किश्तवाड़, पुंछ में 2 हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर एवलांच आ सकता है.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

वायुसेना की गाड़ी पर आतंकवादियों के हमले में पांच जवान घायल

जम्मू. जम्मू कश्मीर के पुंछ में भारतीय वायुसेना की गाड़ी पर हमला हुए है। इस …