सोमवार , मई 06 2024 | 05:51:30 AM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / किरू हाइड्रो प्रोजेक्ट घोटाले में सीबीआई ने सत्यपाल मलिक के ठिकानों पर मारे छापे

किरू हाइड्रो प्रोजेक्ट घोटाले में सीबीआई ने सत्यपाल मलिक के ठिकानों पर मारे छापे

Follow us on:

जम्मू. जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के कई ठिकानों पर CBI की छापेमारी चल रही है। इसमें उनका दिल्ली स्थित घर भी शामिल है। जानकारी के अनुसार सीबीआई का ऐक्शन जम्मू-कश्मीर के किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में हो रहा है। जानकारी के अनुसार, गुरुवार सुबह सीबीआई की टीम सत्यपाल मलिक के घर पहुंची। मलिक दिल्ली के आर के पुरम इलाके में रहते हैं। इससे पहले भी दो बार CBI इसी मामले में छापेमारी कर चुकी है। क्या किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट घोटाला, जिसके चलते सीबीआई ने छापेमारी की है? आइए बताते हैं।

क्या है किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट?

किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट जम्मू-कश्मीर में 624 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए शुरू किया जाने वाली योजना है। इसे 2019 में केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी। प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 4287.59 करोड़ रुपये थी, जिसमें 426.16 करोड़ रुपये के विदेशी घटक के साथ निजी कंपनी द्वारा लगाई गई 630.28 करोड़ रुपये की इक्विटी शामिल है। ये हाइड्रो प्रोजेक्ट जम्मू-कश्मीर के किश्तवार जिले में चिनाब नदी पर स्थित है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंक्रीट ग्रैविटी डैम, सर्कुलर, प्रेशर शाफ्ट, अंडरग्राउंड बिजलीघर और 4 टेल रेस टनल का निर्माण किया जाना है। किरू प्रोजेक्ट के जरिए जम्मू-कश्मीर के दूर-दराज इलाकों में सुलभता से बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है। कीरू पनबिजली परियोजना की परिकल्पना एक ‘रन ऑफ रिवर’ योजना के रूप में की गई।

कैसे घोटालों में फंस गया कीरू प्रोजेक्ट?

जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए शुरू की गई किरू हाइड्रो पावर योजना में घोटालों के आरोप लगे। इस घोटाले में 200 करोड़ रुपये कि सिविल कार्यों के आवंटन में अनियमितताओं का आरोप है। आरोप है कि चेनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष नवीन कुमार चौधरी सहित अन्य पूर्व अधिकारियों और पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड को इस मामले में टेंडर दिया गया।इस घोटाले की जांच का जिम्मा सीबीआई कर रही है। सीबीआई पहले भी दिल्ली,जम्मू और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है। इस मामले में जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक, उनके पूर्व प्रेस सचिव, सीए, और निजी सचिव के ठिकानों पर CBI छापेमारी कर चुकी है। गुरुवार को भी इसी मामले में देशभर के 30 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी चल रही है, जिसमें सत्यपाल मलिक का घर भी शामिल है।

CBI के छापेमारी पर क्या बोले मलिक?

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित घर पर CBI के छापेमारी के बीच उनका बयान सामने आया है। उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, पिछले 3-4 दिनों से मैं बिमार हूं ओर हस्पताल में भर्ती हूं। जिसके बावजूद मेरे मकान में तानाशाह द्वारा सरकारी एजेंसियों से छापे डलवाएं जा रहें हैं। मेरे ड्राईवर, मेरे साहयक के ऊपर भी छापे मारकर उनको बेवजह परेशान किया जा रहा है। में किसान का बेटा हूं, इन छापों से घबराऊंगा नहीं। में किसानों के साथ हूं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पुलवामा में आतंकवादियों से मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 1 को जहन्नुम पहुँचाया

जम्मू. दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा के फसीपोरा में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के …