शुक्रवार , मई 03 2024 | 05:49:25 PM
Breaking News
Home / राज्य / बिहार / कांग्रेस की दावेदारी वाली सीटों पर भी आरजेडी और सीपीआई ने उतारे प्रत्याशी

कांग्रेस की दावेदारी वाली सीटों पर भी आरजेडी और सीपीआई ने उतारे प्रत्याशी

Follow us on:

पटना. बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में अब तक सीट बंटवारा नहीं होने पर उनकी एकजुटता पर प्रश्न खड़े हो रहे हैं। दूसरी ओर जिस तरह से RJD की ओर से प्रत्याशियों को सिंबल बांटे जा रहे हैं और CPI ने बेगूसराय सीट पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है, ऐसी स्थिति में महागठबंधन में शामिल कांग्रेस की स्थिति ‘बेचारा’ वाली बन गई है। दरअसल, महागठबंधन में अब तक लोकसभा चुनाव को लेकर सीट बंटवारे की अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन RJD सूत्रों का दावा है कि कई सीटों के लिए प्रत्याशियों को सिंबल दे दिए गए हैं।

औरंगाबाद से RJD पहली बार लड़ेगी चुनाव

गौर करने वाली बात है कि RJD ने औरंगाबाद से भी प्रत्याशी को सिंबल दे दिया है। औरंगाबाद सीट कांग्रेस की सीट रही है, और RJD अगर यहां से चुनाव लड़ती है तो यह पहली बार होगा जब वो यहां से चुनाव लड़ेगी। इधर, कांग्रेस अपने नेता कन्हैया कुमार के लिए बेगूसराय सीट भी नहीं बचा सकी। CPI ने यहां से अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा तक कर दी है। पिछले चुनाव में CPI ने यहां से कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाया था और 2.50 लाख से ज्यादा वोट हासिल कर वो दूसरे स्थान पर रहे थे। कांग्रेस इस चुनाव में कन्हैया को यहां से उम्मीदवार बनाना चाहती थी।

‘RJD के लोग ही आज कांग्रेस चला रहे हैं’

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को घटक दलों द्वारा टिकट बांटे जाने की जानकारी नहीं है। उन्होंने शुक्रवार को साफ कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस यहां सीट बंटवारे को लेकर मूकदर्शक बनी हुई है। इधर, सूत्र यह भी कह रहे हैं कि CPI ने भी खगड़िया से संजय कुमार को प्रत्यशी बना दिया है, हालांकि इसकी घोषणा नहीं हुई है। वैसे, RJD द्वारा एकतरफा सिंबल बांटे जाने को लेकर कांग्रेस के अंदरखाने नाराजगी साफ दिख रही है। एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर कहा कि पार्टी की फजीहत हो रही है, और RJD के लोग ही आज कांग्रेस चला रहे हैं।

सारण से चुनाव लड़ सकती हैं रोहिणी आचार्य

कांग्रेस कटिहार सीट से पूर्व मंत्री तारिक अनवर को उतारना चाह रही है, लेकिन CPI (ML) ने इस सीट पर दावेदारी ठोक दी है। इधर, RJD की सियासत में लालू प्रसाद के परिवार के एक और सदस्य की एंट्री की भी बात कही जा रही है। उनकी बेटी रोहिणी आचार्य इस चुनाव में सारण सीट से भाग्य आजमा सकती हैं। बहरहाल, बिहार में RJD द्वारा जहां करीब एक दर्जन प्रत्याशियों के नाम सामने आ चुके है, वहीं वामपंथी दल ने भी प्रत्याशी घोषित कर दिए है, लेकिन कांग्रेस की ओर से अब तक किसी प्रत्याशी का नाम सामने नहीं आया है।

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

राजद में लोकतंत्र खत्म होने का आरोप लगा जेडीयू में शामिल हुए पूर्व सांसद बुलो मंडल

पटना. राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व सांसद रहे बुलो मंडल गुरुवार (18 अप्रैल) को जेडीयू …