शनिवार, सितंबर 28 2024 | 05:57:31 AM
Breaking News
Home / राज्य / महाराष्ट्र / सिंधुदुर्ग में शिवाजी महाराज की नई मूर्ति के लिए जारी हुआ टेंडर

सिंधुदुर्ग में शिवाजी महाराज की नई मूर्ति के लिए जारी हुआ टेंडर

Follow us on:

मुंबई. महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में स्थित राजकोट किले में स्थापित शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची प्रतिमा बीते माह 26 अगस्त 2023 को गिर गई थी. इस प्रतिमा के गिरने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने नई प्रतिमा के निर्माण का ऐलान किया है. इसको लिए प्रदेश सरकार ने फंड की स्वकृति दे दी है. महाराष्ट्र सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग ने प्रतिमा के निर्माण को लेकर टेंडर भी जारी कर दिया है. सिंधुदुर्ग में स्थापित होने वाली छत्रपति शिवाजी महाराज की यह प्रतिमा पिछली प्रतिमा से भव्य और विशाल होगी. शिवाजी महाराज की नई प्रतिमा का निर्माण 20 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. प्रदेश सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के निर्माण का काम पूरा करने के लिए छह महीने की समय सीमा तय की है. महाराष्ट्र सरकार ने वहां 60 फुट ऊंची नई मूर्ति के निर्माण के लिए टेंडर जारी की है, जो पिछली मूर्ति से लगभग दोगुनी ऊंची है.

500 पेज में दी गई है प्रोजेक्ट की जानकारी

महाराष्ट्र सरकार ने वहां 60 फुट ऊंची नई मूर्ति के निर्माण के लिए टेंडर जारी की है, जो पिछली मूर्ति से लगभग दोगुनी ऊंची है. प्रतिमा निर्माण के 500 पेज पर आधारित टेंडर के दस्तावेज जारी किए गए हैं. शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने से सबक लेते हुए नई प्रतिमा के निर्माण के लिए विशेष जानकारी शेयर की गई, जिससे इस बार गड़बड़ी की संभावना न रहे.

नई प्रतिमा की 100 साल की होगी गारंटी

महाराष्ट्र सरकार के पीडब्यूडी विभाग की तरफ से जारी टेंडर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा क डिजाइन, इंजीनियरिंग, स्थापना और इसके रखरखाव सहित कई बातों का जिक्र किया गया है. इसके अलावा, प्रतिमा के 100 साल की गारंटी का भी टेंडर में जिक्र किया गया है. अगले 10 साल तक प्रतिमा के रखरखाव और मरम्मत की जिम्मेदारी कांट्रैक्टर की होगी.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गणपति विसर्जन की यात्रा के दौरान मस्जिद के पास से हुआ पथराव

मुंबई. महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में गणपति विसर्जन के लिए भगवान गणेश की मूर्ति …