गुरुवार , मई 09 2024 | 01:16:26 AM
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ सरकार धर्मांतरण पर बनाएगी कानून

छत्तीसगढ़ सरकार धर्मांतरण पर बनाएगी कानून

Follow us on:

रायपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर संभाग के रतनपुर के एक सरकारी स्कूल में हेड मास्टर के जरिये स्कूली बच्चों को हिंदू देवी- देवताओं को न मानने की कथित तौर पर शपथ दिलाई गई, जिसका वीडियो वायरल होने के बाद पूरे प्रदेश में विवाद शुरू हो गया है. इसको लेकर बीजेपी नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है. इसी क्रम में बस्तर पहुंची महिला एंव बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने हेड मास्टर के इस कृत्य पर आपत्ति जताते हुए धर्मांतरण को लेकर प्रदेश में कानून बनाने की बात कही है.

महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े का कहना है कि जो भी धर्मांतरण करवा रहे हैं उनको समझाना बेहद जरूरी है या फिर बच्चों को पहले प्रेरित करने की जरूरत है. जिससे बच्चे अपने धर्म के अलावा और किसी धर्म में ना जाएं और किसी के बातों में ना आए. उन्होंने कहा कि डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने भी धर्मांतरण को रोकने के लिए प्रदेश में कानून बनाने की बात कही है और इसका मैं भी बिल्कुल समर्थन करती हूं. आदिवासी अंचलों के साथ-साथ अब मैदानी क्षेत्रों में भी इस तरह के धर्मांतरण के मामले सामने आ रहे हैं. निश्चित तौर पर इस पर रोक लगाने के लिए प्रदेश में कानून बनाने की आवश्यकता है.

 अलका लांबा के बयान पर मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े दी प्रतिक्रिया

दरअसल, महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े अपने दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंची हुई है. अपने प्रवास के पहले दिन मंत्री ने जगदलपुर में प्रेस वार्ता किया. बीते दिनों महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा रायपुर पहुंची थीं. जहां उन्होंने कहा था कि लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के 11 सीटों में से 4 सीटो पर महिलाओं को मौका दिया जाना चाहिए. अलका लांबा के इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव में भी महिला आरक्षण रोस्टर का पालन किया था और इस बार भी लोकसभा चुनाव में महिलाओं को प्राथमिकता मिल सकती है.मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि बीजेपी 11 में से 4 या उससे अधिक सीटों पर भी महिला प्रत्याशी उतार सकती है.

‘रेडी टू ईट का जल्द मिलेगा काम’

इसके अलावा उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को जो लाभ दिया जाना है, उसे जल्द से जल्द लागू करने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि कोशिश की जाएगी कि लोकसभा चुनाव से पहले इस योजना को लागू कर दिया जाए, इसके लिए प्रयास जारी है. इसके मौके पर लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि पूरे प्रदेश भर में बीजेपी शासन काल में ही महिला स्व सहायता समूहो को रेडी टू ईट का काम दिया गया था, लेकिन कांग्रेस ने अपनी सरकार में इसे बीज निगम के हाथों सौप दिया था. इस बार बीजेपी की सरकार बनने से फिर से महिला स्व सहायता समूह को रेडी टू ईट का काम सौंपने की दिशा में सरकार विचार कर रही है. जरूर मुख्यमंत्री से इस पर चर्चा कर दोबारा महिला स्व सहायता समूह को रेडी टू ईट का काम मिले इस पर पहल की जाएगी.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नरेंद्र मोदी के खिलाफ सिर फोड़ने वाला आदमी चाहिए : कांग्रेस नेता

रायपुर. लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद नेताओं के नामांकन की प्रक्रिया के साथ …