शुक्रवार, जुलाई 05 2024 | 01:21:01 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भीषण गर्मी के कारण देश के सिर्फ 4 राज्यों में हुई 54 की मौत

भीषण गर्मी के कारण देश के सिर्फ 4 राज्यों में हुई 54 की मौत

Follow us on:

नई दिल्ली. उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, जबकि केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है। अब भीषण गर्मी जानलेवा बन गई है। हीटस्ट्रोक से 4 राज्यों में 54 लोगों की जान चली गई। ये मौतें बिहार, झारखंड, ओडिशा और नागपुर में हुई हैं।

ओडिशा में गुरुवार को 7 घंटे में 6 महिलाओं समेत 10 लोगों की हीटस्ट्रोक से मौत हो गई, जबकि पिछले 24 घंटे में लू ने बिहार में 21 लोगों की जान ले ली। झारखंड में पिछले 36 घंटे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि नागपुर में 24 मई से लेकर 30 मई के बीच 20 अज्ञात व्यक्तियों ने दम तोड़ दिया।

ओडिशा में 10 लोगों की गई जान

ओडिशा में सभी मौतें राउरकेला सरकारी अस्पताल में गुरुवार दोपहर 1.30 बजे से रात 8.40 बजे के बीच हुईं, जहां दिन का अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मृतक व्यक्तियों की उम्र 23 से 70 वर्ष और 6 महिलाओं की आयु 30 से 69 साल के बीच थी। इसे लेकर आरजीएच के निदेशक गणेश प्रसाद दास का कहना है कि मौत की वजह हीटस्ट्रोक हो सकती है, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी।

औरंगाबाद में 12 की मौत

बिहार में गुरुवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस था। औरंगाबाद स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जिले के अलग-अलग अस्पतालों में 20 लोग भर्ती थे, जिनमें से 12 लोगों ने हीटस्ट्रोक की वजह से दम तोड़ दिया। वहीं, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, अरवल, बेगूसराय और पटना में 9 की मौत हो गई।

भोजपुर में 3 मतदान कर्मियों ने तोड़ा दम

भोजपुर के डीएम महेंद्र कुमार ने कहा कि भोजपुर में हीटस्ट्रोक की वजह से तीन मतदान कर्मियों संजय कुमार, राजेश राम, मोहम्मद यासीन और एक होमगार्ड जवान हेम नारायण सिंह की मौत हो गई। होमगार्ड का जवान अचानक से बेहोश हो गया था और उसे सदर अस्तपाल में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

साभार : न्यूज24

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

राहुल गांधी ने किया हिंदुओं का अपमान, हर मुद्दे पर बोला झूठ : भाजपा

नई दिल्ली. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के हिंदुओं को लेकर दिए बयान पर …