रविवार, अक्तूबर 06 2024 | 04:21:48 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / जयकृष्ण राजगुरु महापात्र उपाख्य जयी राजगुरु

जयकृष्ण राजगुरु महापात्र उपाख्य जयी राजगुरु

Follow us on:

जयकृष्ण राजगुरु महापात्र (29 अक्टूबर 1739 – 6 दिसंबर 1806) को लोकप्रिय रूप से जयी राजगुरु[1] के नाम से जाना जाता है, जो ओडिशा राज्य में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख व्यक्ति थे। खुर्दा साम्राज्य के दरबार में पेशे से एक रियासत-पुजारी, राजगुरु ने प्रांत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह किया। मराठों के साथ ब्रिटिश-नियंत्रित प्रांत पर कब्जा करने के लिए सहयोग करते हुए, एक मराठा दूत को अंग्रेजों ने पकड़ लिया और राजगुरु की गुप्त रणनीतियों का पर्दाफाश हो गया। राजा के दरबार से हटाने में असफल होने पर, एक ब्रिटिश सेना ने खुर्दा के किले पर हमला किया और राजगुरु पर कब्जा कर लिया।[2] बाद में उन्हें मौत की सजा सुनाई गई और बागिटोटा, मिदनापुर में मार डाला गया।[3][4]

प्रारंभिक जीवन

जयी राजगुरु का जन्म 29 अक्टूबर 1739 को (उड़िया कैलेंडर के अनुसार अनला नबामी के अवसर पर) बिरहारकृष्णापुर, पुरी, उड़ीसा[5] के पास एक ब्राह्मण परिवार, पिता चंद्र राजगुरु और माता हरमानी देवी के यहाँ हुआ था। वह शाही पुजारी, कमांडर-इन-चीफ और खुर्दा के राजा, गजपति मुकुंद देव-द्वितीय के वास्तविक प्रशासनिक प्रतिनिधि थे। माना जाता है कि लिखित इतिहास में उन्हें अंग्रेजों के खिलाफ भारत के पहले शहीद के रूप में जाना जाता है।[6]

शाही जिम्मेदारियां

अपने दादा गदाधर राजगुरु और एक महान तंत्र साधक की तरह संस्कृत में एक उत्कृष्ट विद्वान होने के नाते, उन्हें 41 वर्ष की आयु में वर्ष 1780 में गजपति दिव्यसिंह देव के मुख्यमंत्री-सह-राजगुरु के रूप में नियुक्त किया गया था। वह आजीवन अविवाहित रहे। वह गजपति मुकुंद देव-द्वितीय के शाही पुजारी भी थे।

1779 में, बडंबा गढ़ा में खुर्दा राजा और जानूजी भोंसला के बीच युद्ध के दौरान, सेना को संभालने वाले नरसिंह राजगुरु मारे गए थे। इस अनिश्चित स्थिति में जय राजगुरु को प्रशासन के प्रमुख और खुर्दा की सेना के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया और उन्होंने अपनी मृत्यु तक अपने कर्तव्यों का पालन किया।

घुसपैठियों के खिलाफ विद्रोह

बर्गिस

लड़ाइयों के दौरान कमजोर प्रशासन का फायदा उठाते हुए खुर्दा के लोगों पर बर्गियों के हमले तेज हो गए। यह देशभक्त राजगुरु के लिए असहनीय था। वह व्यक्तिगत रूप से पैक्स (सैनिकों) की नैतिक शक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए गाँव-गाँव घूमते रहे। उन्होंने गाँव के युवकों को संगठित किया और उन्हें सैन्य अभ्यास और हथियार और गोला-बारूद बनाने का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बर्गियों के खिलाफ लड़ने के लिए एक पांच सूत्री कार्यक्रम (पंचसूत्री योजना) विकसित किया।

अंग्रेजों

हालाँकि, मुख्य समस्या 1757 में शुरू हुई जब अंग्रेजों ने प्लासी की लड़ाई जीत ली और ओडिशा में बंगाल, बिहार और मेदिनापुर के प्रांतों पर कब्जा कर लिया। 1765 में उन्होंने पारसियों और हैदराबाद के निज़ाम से आंध्र प्रदेश के एक विशाल क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। उन्होंने खुर्दा के दक्षिण में गंजम में एक किला बनाया। गंजम और मेदिनापुर के बीच परिवहन के उद्देश्य से, उन्होंने खुर्दा के राजा के विश्वासघाती भाई श्यामसुंदर देव की मदद से 1798 में खुर्दा पर हमला किया। उस समय खुर्दा राजा गजपति दिब्यसिंह देव की आकस्मिक मृत्यु के बाद भी, राजगुरु ने उन्हें अपने प्रयास में सफल नहीं होने दिया। राजगुरु ने मुकुंद देव-द्वितीय का समर्थन किया और उन्हें खुर्दा का राजा बनाया।

गंजाम के जिलाधिकारी कर्नल. हरकोर्ट ने गंजम और बालासोर के संचार के लिए खुर्दा के राजा के साथ एक समझौता किया। यह सहमति हुई कि अंग्रेज राजा को मुआवजे के रूप में एक लाख रुपये (रु. 1,00,000) का भुगतान करेंगे और 1760 ई. से मराठों के नियंत्रण में रहे चार परगनों को वापस करने के लिए, लेकिन उन्होंने दोनों तरह से धोखा दिया। राजगुरु ने दोनों को पाने की पूरी कोशिश की, लेकिन असफल रहे। 1803-04 में, उन्होंने पैसे इकट्ठा करने के लिए दो हजार सशस्त्र पाइकों के साथ कटक तक मार्च किया, लेकिन उन्हें केवल ₹ 40,000 का भुगतान किया गया और प्रागना प्राप्त करने से इनकार कर दिया गया।

झगड़ा

क्रोध से भरकर राजगुरु ने अपने राज्य, अपने देश से अंग्रेजों को खदेड़ने के इरादे से अपनी सेना को पुनर्व्यवस्थित किया और अपने दम पर चारों परगनों पर कब्जा कर लिया। लेकिन, अंग्रेजों ने बलपूर्वक खुर्दा पर कब्जा करने की कोशिश की। परिणामस्वरूप, सितंबर 1804 में खुर्दा के राजा को जगन्नाथ मंदिर के पारंपरिक अधिकारों से वंचित कर दिया गया, जो राजा और ओडिशा के लोगों के लिए एक गंभीर झटका था। नतीजतन, अक्टूबर 1804 में सशस्त्र पैका के एक समूह ने पिपिली में अंग्रेजों पर हमला किया। इस घटना ने ब्रिटिश सेना को चिंतित कर दिया। इस बीच, राजगुरु ने राज्य के सभी राजाओं से अंग्रेजों के खिलाफ एक आम कारण के लिए हाथ मिलाने का अनुरोध किया। कुजंगा, कनिका, हरीशपुर, मरीचिपुरा और अन्य के राजाओं ने खुर्दा के राजा के साथ गठबंधन किया और खुद को युद्ध के लिए तैयार किया।

अंत में खुर्दा की सेना और अंग्रेजों के बीच ऐतिहासिक लड़ाई हुई। लड़ाई लंबी अवधि तक जारी रही और राजगुरु को खुर्दा किले से गिरफ्तार कर लिया गया और बाराबती किले में ले जाया गया। उसने अपने राजा को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास किया लेकिन आखिरकार मुकुंद देव-द्वितीय को 3 जनवरी 1805 को गिरफ्तार कर लिया गया। फिर राज्य में और हिंसा की आशंका के कारण राजगुरु और राजा को कटक से मिदनापुर जेल भेज दिया गया।

परीक्षण और निष्पादन

जेल से राजा द्वारा प्रस्तुत याचिका पर विचार करते हुए, ब्रिटिश वकीलों ने मुकुंद देव-द्वितीय को रिहा कर दिया और उन्हें समझौते के लिए पुरी भेज दिया। राजगुरु का ट्रायल मेदिनीपुर के बागीटोटा में हुआ था। उन्हें “भूमि की वैध रूप से स्थापित सरकार के खिलाफ” युद्ध छेड़ने का दोषी घोषित किया गया था। उसे मृत्यु तक फांसी देने का आदेश दिया गया था; लेकिन 6 दिसंबर 1806 को एक प्रक्रिया में निष्पादित किया गया था जिसमें उसके जल्लादों ने उसके पैरों को एक पेड़ की विपरीत शाखाओं से बांध दिया था और उसके शरीर को दो भागों में विभाजित करते हुए शाखाओं को छोड़ दिया गया था। [7]

संदर्भ

विकीपीडिया

फोटो साभार : सुदर्शन न्यूज

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एससीओ समिट में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय ने बताया है कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन में …