शुक्रवार, अक्तूबर 18 2024 | 09:50:49 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / दूषित पानी पीने से उदयपुर में दो बच्चों सहित तीन की मौत और 35 बीमार

दूषित पानी पीने से उदयपुर में दो बच्चों सहित तीन की मौत और 35 बीमार

Follow us on:

जयपुर. उदयपुर के पोपल्टी गांव में दूषित पानी पीने से दो बच्चों सहित 3 लोगों की मौत हो गई, जिनमें तुषा (7 साल) रोडिया फला निवासी था,  खजूरी गांव का 3 साल का बच्चा और मेघा भेरा मीणा (67 साल) की मौत हो गई. एएनएम ग्यारसी की टीम खटिक गांव में जांच के लिए पहुंची तो उल्टी, दस्त और पेट दर्द के करीब 35 मरीज मिले. 9 लोगों की हालत गंभीर मिली. 7 मरीजों को सीएचसी नाई में और दो मरीजों को भूपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उल्टी और दस्त के करीब 35 मरीज मिले   

उदयपुर सीएमएचओ डॉ. शंकर बामनिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम गिर्वा तहसील के पोपल्टी गांव और खटीक गांव विजिट करने गई थी. डॉ बामनिया ने बताया कि इस गांव में उल्टी, दस्त और पेट दर्द के करीब 35 मरीज मिले. उन्हें जिंक और ओआरएस दिया गया. पेट दर्द और उल्टी रोकने की दवाई दी गई.

पानी और मरीजों के सैंपल लेकर लैब भेजा  

डॉ. बमानिया ने बताया कि ग्रामीण, जहां से पानी पीते हैं, उस जगह से पानी के सैंपल के लिये हैं. बीमार लोगों के सैंपल लिये गए हैं. डॉ. बामनिया ने बताया कि प्रथम दृष्टया यही लग रहा है कि दूषित पानी पीने से लोग बीमार हुए हैं. गांव के लोग कई साल से खुली जगह से पानी पीते आ रहे हैं. बारिश की वजह नया पानी भी आया. उसी पानी को पीने से गांव के लोग बीमार हुए. गांव वाले जहां से पानी पीते हैं, उसका सैंपल लिया गया है.

सैंपल रिपोर्ट आने के बाद सही कारण पता चलेगा 

इस संबंध में ज़िला कलेक्टर को भी सूचना दे दी गई है, जिसके बाद उपखंड अधिकारी एवं अन्य अधिकारी ने गांव का निरीक्षण किया. फिलहाल चिकित्सकों की टीम लगातार इलाज कर रही है. सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही सही कारण का पता चल पाएगा.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मस्जिद के पास से भगवान गणेश के जुलूस के निकलने से भड़के कट्टरपंथियों ने की पत्थरबाजी

जयपुर. राजस्थान में भीलवाड़ा में धार्मिक जुलूस को लेकर तनाव फैल गया. जहाजपुर में एक धार्मिक …