शुक्रवार, अक्तूबर 18 2024 | 10:47:51 AM
Breaking News
Home / व्यापार / सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स बढ़ने से शेयर बाजार में आई गिरावट

सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स बढ़ने से शेयर बाजार में आई गिरावट

Follow us on:

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को जब बजट पेश कर रही थीं तो शेयर मार्केट उल्टी दिशा में चल रहा था। जैसे-जैसे वित्त मंत्री का भाषण बढ़ता गया, मार्केट में गिरावट आती गई। बजट खत्म होते ही शेयर मार्केट धड़ाम से गिर गया और यह करीब एक हजार अंकों तक गिर गया। दरअसल, वित्त मंत्री ने बजट में घोषणा की कि फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) में सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) बढ़ाया जाएगा। STT को फ्यूचर में बढ़ाकर 0.0125% से 0.02% किया जाएगा, ऑप्शन में इसे बढ़ाकर 0.0625% से 0.10% किया जाएगा।

मंगलवार को शेयर मार्केट की शुरुआत हरे निशान से शुरू हुई थी। मंगलवार सुबह सेंसेक्स 80,724.30 अंक पर खुला था। लेकिन खुलने के कुछ ही देर बाद इसमें गिरावट शुरू हो गई। 11 बजे बजट शुरू होते ही इसमें फिर बढ़ोतरी हुई और कुछ देर तक बनी रही। जैसे-जैसे बजट आगे बढ़ता गया, इसमें गिरावट आती रही। करीब 12 बजे जब बजट खत्म हुआ तो इसके कुछ ही देर बाद इसमें जबरदस्त गिरावट आई। यह गिरावट करीब एक हजार अंकों की रही। हालांकि इस गिरावट के बाद शेयर मार्केट संभलता नजर आया। इसमें उतार-चढ़ाव जारी रहा। दोपहर 2 बजे तक शेयर मार्केट 80,289.59 अंकों पर पहुंच गया था। मंगलवार को निफ्टी में भी गिरावट देखी गई। इसमें करीब 500 अंकों की गिरावट रही।

इन शेयरों से आई तेजी

बजट के बाद सबसे ज्यादा तेजी टाइटन के शेयर में देखी गई। दोपहर तक इसमें 6 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी आ गई थी। वहीं इसके बाद ITC और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के शेयरों में तेजी देखी गई। इनमें 3 फीसदी से ज्यादा तेजी आई। इसके अलावा अडाणी पोर्ट और एचयूएल के शेयरों में भी दो फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी हुई।

इनमें आई गिरावट

सबसे ज्यादा गिरावट L&T और Hindalco के शेयर में आई। दोनों कंपनियों के शेयरों में गिरावट 3 फीसदी से ज्यादा रही। इनके अलावा ONGC, श्रीराम फाइनेंस, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन और बजाज फाइनेंस के शेयरों में दो फीसदी से ज्यादा गिरावट रही।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

इंटरपोल ने महादेव बेटिंग एप के मालिक को किया गिरफ्तार, भारत लाने की तैयारी

नई दिल्ली. महादेव सट्टेबाजी घोटाले के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर को दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया …