शनिवार, सितंबर 28 2024 | 09:53:43 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / दिल्ली में एक बार फिर लागू हो सकता है ऑड- ईवन नियम

दिल्ली में एक बार फिर लागू हो सकता है ऑड- ईवन नियम

Follow us on:

नई दिल्ली. दिल्ली में रहने वालों के लिए यह एक बड़ी खबर है। दिल्ली निवासियों को यह तो पता ही होगा कि सर्दियों के समय दिल्ली में प्रदूषण की समस्या कितनी बढ़ जाती है। इस साल की सर्दियों में प्रदूषण की समस्या से बचने के लिए दिल्ली सरकार अभी से ही तैयारियों में जुट चुकी है। इसके लिए सरकार ने 21 बिंदुओं पर फोकस करते हुए एक विंटर प्लान जारी किया है। इतना ही नहीं अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली में सरकार ऑड-ईवन का रूल भी लागू कर सकती है।

दिल्ली पर्यावरण मंत्री ने दी यह जरूरी जानकारी

गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों के समय होने वाली प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार ने तैयारियों को तेज कर दिया है। उन्होंने आगे कहा, ‘सर्दियों में होने वाली प्रदूषण से निपटने के लिए एक विंटर प्लान तैयार किया गया है जिसमें 21 बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। हमने सभी विभागों को 21 बिंदुओं पर बनी अलग-अलग रिपोर्ट सौंप दिया है जिनके आधार पर विंटर एक्शन प्लान तैयार किया गया है।’ इसके आगे उन्होंने बताया कि, इस साल पहली बार प्रदूषण को कम करने के लिए 13 हॉस्टपॉट पर प्रदूषण की निगरानी के लिए ड्रोन की मदद से मॉनिटरिंग की जाएगी और एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन भी किया जाएगा। आपको यह भी बता दें कि दिल्ली में अगर AQI 450 से ऊपर पहुचेगा तो सरकार ऑड- ईवन लगाने पर विचार करेगी।

इन बिंदुओं पर सरकार करेगी फोकस

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने बताया कि इस साल एक विंटर एक्शन प्लान में 21 अलग-अलग बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सरकार हॉटस्पॉट, वाहन, धूल प्रदूषण, Work From Home, पराली और कुड़ा जलाना और औद्योगिर प्रदूषण पर फोकस करेगी। उन्होंने आगे बताया कि पड़ोसी राज्यों से संवाद जैसे इमरजेंसी उपाय के तौर पर ऑड-ईवन की तैयारी और कृत्रिम वर्षा फोकस बिंदु में शामिल है।

दिल्ली में होगा एन्टी डस्ट कैम्पेन

आपको बता दें कि दिल्ली में सर्दियों के समय होने वाली प्रदूषण को लेकर सरकार काफी सतर्क है। इसके लिए दिल्ली में 7 अक्तूबर से एन्टी डस्ट कैम्पेन शुरु किया जाएगा करीब 200 मोबाइल एन्टी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं दिल्ली में हरित रत्न पुरस्कार की भी शुरुआत की जाएगी। पौधे के प्रगति को लेकर सरकार जागरूकता फैलाना चाहती है और इसलिए हरित कलश यात्रा भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा दिल्ली में एन्टी पॉल्यूशन मार्च निकाला जाएगा और एक बार फिर से रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान की भी शुरुआत होगी। आपको यह भी बता दें कि दिल्ली में अभी पटाखों पर प्रतिबंध नहीं है मगर जब नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तबसे लेकर 1 जनवरी 2025 तक बैन रहेगा।

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आम आदमी पार्टी के 3 पार्षदों ने थामा भाजपा का दामन

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की स्थायी समिति में सदस्य के चुनाव से ठीक …