बुधवार, अक्तूबर 16 2024 | 02:03:34 PM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / पंजाब में पंचायत चुनाव के मतदान के बाद परिणाम आने हुए शुरू

पंजाब में पंचायत चुनाव के मतदान के बाद परिणाम आने हुए शुरू

Follow us on:

चंडीगढ़. पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग के बाद अब काउंटिंग जारी है। नतीजे आने शुरू हो गए हैं। फिरोजपुर में बीकॉम की छात्रा सरपंच बनी है। वहीं, एक मंत्री की पत्नी ने भी पंचायत चुनाव जीत लिया है। इसके लिए वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हो गई थी, जो 4 बजे तक जारी रही। 50 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है, अभी इलेक्शन कमीशन की ओर से फाइनल आंकड़ा जारी नहीं किया गया है।

राज्य में कुल 13,937 ग्राम पंचायतें हैं। इन पर चुनाव EVM के बजाय, बैलट पेपर से हुए। बैलट पेपर पर नोटा का विकल्प भी रखा गया था। वोटिंग के दौरान पटियाला, मोगा, अमृतसर, तरनतारन, बठिंडा, जालंधर, गुरदासपुर और लुधियाना में बवाल हुआ। पटियाला, मोगा, अमृतसर, तरनतारन, बठिंडा और बरनाला में गोलियां चलने के साथ पथराव हुआ। वहीं कपूरथला में पोलिंग बूथ पर तलवारें चलीं। जिसमें कई लोग घायल हुए। 3798 सरपंच सर्वसम्मति से चुने गए राज्य में 3798 सरपंच पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। वहीं, 48861 पंच भी बिना मतदान के घोषित हो चुके हैं। आज 25588 सरपंच पद और 80598 पंच पद के लिए मतदान हुआ।

पंचायत चुनाव के प्रमुख रिजल्ट

  • पठानकोट के गांव कटारूचक्क के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क की पत्नी उर्मिला कुमारी सरपंच का चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने करीब 350 वोटों से चुनाव जीता है।
  • फिरोजपुर के बस्ती बूटा वाली गांव में 23 साल की राजवीर कौर सरपंच बनी हैं। वह बीकॉम की छात्रा हैं। उनकी जीत के बाद गांव में जश्न का माहौल है।

चुनाव के दौरान बड़ी घटनाओं के अपडेट्स…

  • पटियाला में मतदान केंद्र पर गोलियां चलने के साथ पथराव हुआ। घटना में 2 लोग घायल हो गए। आरोप है कि बाहरी लोगों ने गांव के मतदान केंद्र पर फायरिंग की।
  • सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब में चल रहे पंचायत चुनाव में दखल देने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि चुनाव रोकना गंभीर मामला है।
  • बरनाला में पंचायत चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक पुलिस कर्मचारी की मौत हो गई। मृतक की पहचान सीनियर कांस्टेबल लक्खा सिंह (53 वर्ष) के रूप में हुई है।
  • जगराओं के कोठे अठचक्क गांव में मतदान शुरू होते ही विवाद हो गया। लोगों के हंगामे के बाद यहां वोटिंग रुकी हुई है। इसके अलावा जगराओं के गांव पोना और गांव डल्ला में चुनाव रद्द करने के आदेश दिए गए हैं।
  • पंचायत चुनाव ड्यूटी के लिए फाजिल्का से जालंधर आए एक टीचर की सोमवार रात संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई।
  • मानसा के गांव मानसा खुर्द में वोटिंग रोकी गई है। बैलेट पेपर गलत छपा हुआ था। जैसे ही मामला ध्यान में आया, उसके बाद उच्च अधिकारियों के ध्यान में यह मामला लाया गया।
  • तरनतारन जिले के गांव सोहल सैण में मतदान केंद्र के बाहर गोली चली। गोली लगने से एक व्यक्ति घायल हो गया। मतदान के लिए कतार में खड़े लोगों के बीच विवाद हुआ।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा ने सुनील जाखड़ के पंजाब अध्यक्ष पद से इस्तीफे की खबर का किया खंडन

चंडीगढ़. सुनील जाखड़ के इस्तीफे की खबर को बीजेपी ने झूठा बताया है. पंजाब बीजेपी …