शुक्रवार, अक्तूबर 18 2024 | 10:23:47 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / अब 120 नहीं 60 दिन पहले ही करा सकेंगे रेल टिकट आरक्षण

अब 120 नहीं 60 दिन पहले ही करा सकेंगे रेल टिकट आरक्षण

Follow us on:

नई दिल्ली. अगर आप ट्रेनों से सफर करते हैं तो महीनों पहले टिकट बुक करा लेते होंगे. टिकट का विंडो खुलने का बेसब्री से इंतजार होता है. अब तक भारतीय रेलवे में 120 दिन पहले भी टिकट बुक कराने का नियम है. अगर आप 120 दिन वाले नियम के चक्कर में रहेंगे तो आप ट्रेन टिकट से वंचित रह जाएंगे. क्योंकि यह मगर अब यह इतिहास की बात हो गई. ट्रेनों में टिकट बुकिंग को लेकर नया अपडेट सामने आया है.

अब ट्रेनों में चार महीने पहले टिकट बूक करने का नियम बदल गया है. अब आप केवल 60 दिन पहले ही ट्रेनों में रिजर्वेशन करा सकते हैं. रेलवे मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया. इसके मुताबिक, अब एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा घटा दी गई है. पहले यह समय सीमा 120 दिन थी, मगर अब 60 (यात्रा की तिथी को छोड़कर) हो गई है.

भारतीय रेलवे के नए नियम के मुताबिक, अब 120 नहीं, बल्कि केवल 60 दिन पहले ट्रेनों में रिजर्वेशन करा सकेंगे. भारतीय रेलवे ने ARP यानी एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को घटाकर 2 महीने कर दिया है. भारतीय रेलवे के ये नए नियम 1 नवंबर से लागू होंगे. इस नए आदेश से विदेशी यात्रियों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही जिन गाड़ियों का एआरपी पहले ही कम है, उन पर भी इसका असर नहीं होगा. ऐसी गाड़ियों में गोमती एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां शामिल हैं.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चुनाव आयोग ने किया महाराष्ट्र व झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली. महाराष्ट्र में 20 नवंबर (बुधवार) को एक चरण के तहत विधानसभा चुनाव 2024 के …