मंगलवार, अक्तूबर 22 2024 | 09:00:40 AM
Breaking News
Home / खेल / न्यूजीलैंड ने भारत से 36 साल बाद जीता टेस्ट मैच, भारत 2 विकेट से हारा

न्यूजीलैंड ने भारत से 36 साल बाद जीता टेस्ट मैच, भारत 2 विकेट से हारा

Follow us on:

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में खेल गए बारिश से बाधित पहले टेस्ट मैच में भारत को — विकेट से हरा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। पहला दिन बारिश के कारण धुल जाने के बाद न्यूजीलैंड ने इस मैच में दमदार खेल दिखाया। मैच के पांचवें और आखिरी दिन रविवार को कीवी टीम को जीत के लिए 107 रनों की जरूरत थी जो उसने आठ विकेट खोकर बना लिए। न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में 46 रनों पर ढेर कर दिया था। इसके बाद रचिन रवींद्र के 134 और डेवन कॉनवे के 91 रनों की मदद से न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रन बनाए। भारत ने दूसरी पारी में सरफराज खान (150) के पहले टेस्ट शतक और ऋषभ पंत के 99 रनों के बूते 462 रन बना न्यूजीलैंड को आसान टारगेट दिया था।

खत्म किया 36 साल का सूखा

मैच के चौथे दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी खत्म कर दिया गया। पांचवें दिन भी खेल देरी से शुरू हुआ। दिन की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने कीवी टीम के कप्तान टॉम लैथम को एलबीडब्ल्यू कर उसे परेशानी में डाला। हालांकि कॉनवे और विल यंग ने अपनी टीम को इस परेशानी से बाहर निकाल लिया। भारतीय गेंदबाजों ने इन दोनों को परेशान तो किया लेकिन विकेट पर पैर जमाने से नहीं रोक पाए। इन दोनों के बीच हुई महज 35 रनों की साझेदारी ने कीवी टीम को मैच में वापस ला दिया।बुमराह ने कॉनवे को आउट कर भारत की उम्मीदें जगाईं, लेकिन यंग को फिर रवींद्र का साथ मिला और दोनों ने मिलकर भारत की हार तय कर दी। ये न्यूजीलैंड की भारत में 36 साल बाद पहली टेस्ट जीत है। इससे पहले कीवी टीम ने 1988-89 में खेली गई सीरीज में भारत को उसके घर में टेस्ट में हराया था। रवींद्र 39 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं विल यंग 47 रनों पर नाबाद लौटे। ये न्यूजीलैंड की भारत की में सिर्फ तीसरी टेस्ट जीत है।

न्यूजीलैंड की भारत में टेस्ट जीत

1969, नागपुर, 167 रनों से जीता न्यूजीलैंड

1988, मुंबई, 136 रनों से जीता न्यूजीलैंड

2024, बेंगलुरु, 8 विकेट से जीता न्यूजीलैंड

अगले दो मैच अहम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी दो मैच और खेले जाने हैं। इन दो मैचों में भारत को जीत हासिल करनी ही होगी क्योंकि तभी वो सीरीज अपने नाम कर सकता है। दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्तूबर से पुणे में और तीसरा टेस्ट 1 नवंबर से वानखड़े स्टेडियम में शुरू होगा।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर ने लिया संन्यास

नई दिल्ली. ओलंपिक 2024 का आयोजन हाल ही में किया गया था। जहां भारत ने …