शनिवार , दिसम्बर 10 2022 | 12:44:26 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आरपीएफ ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

आरपीएफ ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष, आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए भारत के स्वतंत्रता संग्राम की गाथा को सम्मानित करते हुए पूरा देश उत्सव मना रहा है। दुनिया भर के लोग विभिन्न क्रियाकलापों और कार्यक्रमों के माध्यम से भारत के अदम्य  उत्साह और सुनिश्चित भविष्य के लक्ष्य तक पहुंचने में इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का स्मरण कर रहे हैं। आरपीएफ भी 1 जून से इस उत्सव को मना रहा है, जो 14 अगस्त (75 दिन) तक चलेगा।

आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के एक हिस्से के रूप में, देश भर के 75 विभिन्न स्थानों से आरपीएफ के कार्मिकों द्वारा मोटरसाइकिल रैलियों को 01.07.2022 को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली 16 स्थानों पर उनके जोनल मुख्यालय की ओर जाएगी और वहां से वे भारत के स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित 4 प्रतिष्ठित स्थानों यानी उत्तर में जलियांवाला बाग, अमृतसर, पूर्व में भितिहारवा आश्रम, चंपारण, दक्षिण में हुसैन सागर झील, हैदराबाद और पश्चिम में साबरमती आश्रम, अहमदाबाद की ओर बढ़ेगी। इन जगहों से आगे बढ़ते हुए मोटरसाइकिल रैली का समापन दिल्ली में होगा।

आरपीएफ स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के लिए आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से पूरे भारत में स्वतंत्रता सेनानियों या उनके परिवारों के सदस्यों को सम्मानित कर रहा है। रेल में यात्रा करते समय सुरक्षा और सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए देश के कोने-कोने में मोबाइल वीडियो वाल को ले जाया जा रहा है। उनका उपयोग आरपीएफ की उपलब्धियों और सेवा के प्रति दृढ़ संकल्प को दर्शाने के लिए भी किया जा रहा है। आरपीएफ की ओर से आरपीएफ कार्मिकों और आम लोगों के सहयोग से रन फॉर यूनिटी, रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण अभियान, बैंड शो आदि जैसे अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और यह संदेश दिया जा रहा है कि यह बल करुणा सहित सुरक्षा के अटूट उद्देश्य के साथ “सेवा ही संकल्प” के लिए समर्पित है।

यह भी पढ़ें : कार्बन न्यूट्रल निर्माण स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करे और उन्हें उद्योग से जोड़े : डॉ. जितेन्द्र सिंह

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने आवारा कुत्तों और पालतू कुत्तों से संबंधित परामर्श जारी किया

नई दिल्ली (मा.स.स.). हाल के दिनों में, भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई) के संज्ञान में …