सोमवार , नवम्बर 28 2022 | 05:46:47 PM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / अमित शाह ने किया एएमसी तथा पश्चिम रेलवे के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास

अमित शाह ने किया एएमसी तथा पश्चिम रेलवे के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास

Follow us on:

अहमदाबाद (मा.स.स.). केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अपनी गुजरात यात्रा के दूसरे दिन आज अहमदाबाद में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। अमित शाह ने Mission Million Trees अभियान के तहत आज पौधारोपण अभियान का भी शुभारंभ किया। शाह ने चांदलोडीया रेलवे स्टेशन पर उच्चस्तरीय प्लेटफार्म व बुकिंग काउंटर का उद्घाटन, चांदलोडीया-खोडियार रेलवे अंडरब्रिज का उद्घाटन और AMC तथा पश्चिम रेलवे के विभिन्न विकासकार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदृष्टि के कारण भारत आज “जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग” के क्षेत्र में विश्व का नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रकृति का दोहन होना चाहिए पर शोषण नहीं, प्रकृति का संरक्षण ही धरती को बचाने का एकमात्र उपाय है। शाह ने कहा कि आज साबरमती विधानसभा क्षेत्र और गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए रेलवे सुविधाओं की द्रष्टि से बहुत बडा दिन है। आज लोगों की सुविधा के लिए चांदलोडिया में अंडरब्रिज का लोकार्पण हुआ है और तीन अंडरब्रिज का भूमिपूजन भी हुआ है। यह सब होने के बाद अब आपको कहीं भी रेलवेफाटक नहीं मिलेगा।

आज ही दो करोड रूपए के खर्च से चांदलोडिया के प्लेटफोर्म को ऊपर लाने का काम भी पूरा हुआ है। लगभग 15 करोड रूपए के खर्च से सडक के नीचे पुल बनाने का काम और लगभग डेढ़ करोड़ रूपए के ख़र्च से साबरमती रेलवे स्टेशन यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय बनाने का काम पूर्ण हो गया है। चांदलोडिया के एक प्लेटफ़ॉर्म से दूसरे प्लेटफ़ॉर्म तक जाने के लिए एक फ़ुटओवर ब्रिज के भूमिपूजन का काम भी आज हुआ है। इसके अलावा 18 करोड रूपए के खर्च से तीन जगहों पर अंडरब्रिज बनाने का काम भी आज प्रारंभ हो गया है।इन सब कार्यों से आज रेलवे के क्षेत्र में कई समस्याओं का समाधान हो गया है। पिछले तीन सालों में,2019-20 में तीन रेलवे क्रॉसिंग को ओवरब्रिज या अंडरपासबनाकर हटाया, 2020-21 में चार रेलवे क्रॉसिंग हटाए और वर्ष 2021-22 मे तीन रेलवे क्रॉसिंग को हटाया। इस प्रकार पिछले तीन साल में 10 रेलवे अंडरपास या ओवरब्रिज बनाकर इस क्षेत्र को रेलवे क्रॉसिंग से मुक्त करने का काम हमने किया है।

अमित शाह ने कहा कि लगभग 10 ट्रेनें चांदलोडिया रेलवे स्टेशन पर आज से ही खडी रहनेवाली हैं। गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस, सोमनाथ- जबलपुर एक्सप्रेस, सोमनाथ-जबलपुर बिजली ट्रेन, बांद्रा-वेरावल एक्सप्रेस,मुंबई-ओखा, अहमदाबाद-सोमनाथ एक्सप्रेस,वडोदरा-जामनगर ट्रेन, साबरमती मेंभी मुंबई की एक नई ट्रेन खडी रहेगी।इनके अलावा बीकानेर-दादर एक्सप्रेस साबरमती स्टेशन पर खडी रहेगी और मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद ट्रेन भी अब साबरमती से पकड़ सकते हैं। इसके बाद जल्द ही आगरा-अहमदाबाद और ग्वालियर-अहमदाबाद ट्रेनें भी यहां खडी रहने की शुरुआत होनेवाली है। चांदलोडिया स्टेशन पर पार्किंग, सौंदर्यीकरण और टिकट बुकिंग व्यवस्था के लिए लगभग 7.8 करोड रुपये के कामों का आज भूमिपूजन हुआ है।

शाह ने कहा कि केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बनने के बाद से गुजरात में रेलवे का विकास लगातार हो रहा है। 2009-14 की अवधि में पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान हर साल गुजरात में रेलवे के लिए 590 करोड रूपए खर्च किये थे। नरेन्द्र मोदी ने 2014 से2022 तक8 सालों में इसे 590 करोड़ रूपए से बढाकर लगभग 4,000 करोड़ रूपए करने का काम किया है।उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के विकास के लिए कई कार्य किए है। अहमदाबाद जैसा रिवरफ़्रंट कहीं नहीं मिलेगा। देश में कहीं भी अहमदाबाद के अलावा बीआरटीएस सफल नहीं हुई है और मेट्रो का काम भी अब खत्म होनेवाला है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज ही ग्रीन गांधीनगर लोकसभा मतक्षेत्र की शुरुआत की गई है। मैंने दो दिन पहले तमाम सोसायटी, सरपंचों, तहसील पंचायतों, जिला पंचायत के सदस्यो, सभी काउन्सिलरों को पत्र लिखा है कि आपकी सोसायटी, गाँव, फ्लैट, आस-पास के स्कूलों में वृक्षारोपण कीजिए। आज इस कार्यक्रम के जरिये मैं सभी नागरिको से निवेदन करता हूं कि आपके घर में जितने सदस्य हैं, उतने वृक्ष आस-पास कहीं भी लगा दीजिए। ग्रीन गांधीनगर लोकसभा हमें अपने लिए ही करना है इसीलिए मेरी आप सबसे अपील है कि गांधीनगर लोकसभा को हम सब मिलकर ग्रीन बनायें।

शाह ने इस बात पर ज़ोर दिया कि कार्बन डाइऑक्साइड के प्रभाव को कम करने, मिट्टी के कटाव को रोकने, नदियों की रक्षा करने, वन्य जीवन, पक्षी प्रजातियों को बचाने और स्वस्थ रहने एकमात्र रास्ता पेड़ लगाना है। हम कोरोनाकाल में ऑक्सीजन के महत्व को समझते हैं। दुनिया में प्रदूषण को कम करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन वो काफ़ी नहीं हैं। ऑक्सीजन की मात्रा को केवल पेड़ ही बनाए रख सकते हैं। सरकार इस काम में नागरिकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। ये अभियान राजनीतिक नहीं बल्कि समाज, शहर, क्षेत्र, देश और धरती को बचाने का एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि विकास की दृष्टि से अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, राज्य सरकार और केन्द्र सरकार गांधीनगर लोकसभा के विकास के लिए कटिबद्ध हैं। अमित शाह ने कहा मैं आपको ये यकीन दिलाना चाहता हूं कि हम देश में सबसे ज्यादा विकसित लोकसभा क्षेत्र बनेंगे। ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहरी क्षेत्र, सबसे विकसित क्षेत्र बनने के लिए पांच साल की प्लानिंग की गई है।

यह भी पढ़ें : आरपीएफ ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नरेंद्र मोदी ने एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का शिलान्यास

अहमदाबाद (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का शिलान्यास करते हुए कहा कि …