सोमवार, मई 20 2024 | 02:27:29 PM
Breaking News
Home / व्यापार / उद्यमिता विकास पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम

उद्यमिता विकास पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के तहत एक शीर्ष संगठन, राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआईईएसबीयूडी) ने गत 27 सितंबर 2022 से कल 01 अक्टूबर 2022 तक उद्योग निदेशालय, उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों के लिए उद्यमिता विकास पर अपने नोएडा परिसर में एक 5 दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग, उद्योग निदेशालय, उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रायोजित किया गया था। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में पदस्थ निदेशालय के कुल 29 सहायक निदेशक, प्रबंधक तथा वे अधिकारी जो विकासात्मक और प्रचार भूमिका में हैं, इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन उद्यमिता विकास के प्रमुख पहलुओं पर अधिकारियों की क्षमता का निर्माण करने के लिए किया गया था। उद्योग निदेशालय, उत्तराखंड के निदेशक एस सी नौटियाल इस कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि थे।

नौटियाल ने उल्लेख किया कि एनआईईएसबीयूडी और उद्योग निदेशालय उत्तराखंड में उद्यमशीलता का वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। इस तरह के क्षमता निर्माण कार्यक्रम व्यवस्थित और नियोजित प्रयासों के माध्यम से उद्यमिता के लिए अनुकूल परिवेश बनाने में सहायक होंगे। राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआईईएसबीयूडी) की निदेशक डॉ. पूनम सिन्हा ने उत्तराखंड राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए संस्थान के साथ जुड़ने के लिए नौटियाल को धन्यवाद दिया। डॉ. सिन्हा ने उल्लेख किया कि एनआईईएसबीयूडी और उद्योग निदेशालय एक साथ राज्य स्तर पर उद्यमिता के क्षेत्र में एक जीवंत एवं दृष्टिगोचर होने वाला प्रभाव पैदा कर रहे हैं और इससे उद्यमिता के प्रचार और विकास के उद्देश्य से सामंजस्य स्थापित करने के लिए वर्तमान में उपलब्ध संसाधनों को एकीकृत किया जा सकेगा। प्रतिभागियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम ने उनके ज्ञान, अनुभव और कौशल को समृद्ध किया है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

https://www.meesho.com/hindi-paperback-history-books/p/2r4nct

इस पुस्तक को ई-बुक के रूप में खरीदने हेतु कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करें –

https://www.amazon.in/dp/B0BCH59SF8

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

टैली सोल्युशन्स ने किया ‘एमएसएमई ऑनर्स’ के चौथे संस्करण का अनावरण, उद्यमिता की उत्कृष्टता का जश्न मनाने की तैयारी

बैंगलोर, कर्नाटक, भारत सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट इंडस्ट्री में अग्रणी टैली सोल्युशन्स, जो पिछले तीन दशकों से छोटे एवं …