गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 03:53:39 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / उपयोगकर्ताओं के बेहतर अनुभव के लिए नए चैटबॉट ‘आधार मित्र’ की शुरुआत की गई

उपयोगकर्ताओं के बेहतर अनुभव के लिए नए चैटबॉट ‘आधार मित्र’ की शुरुआत की गई

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा प्रकाशित अक्टूबर 2022 माह की रैंकिंग रिपोर्ट में लोक शिकायतों के समाधान के लिए एक बार फिर सभी समूह ‘अ’ के मंत्रालयों, विभागों एवं स्वायत्त निकायों में शीर्ष स्थान पर रखा गया है। यह लगातार तीसरा महीना है, जब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इस रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।

यूआईडीएआई ने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अपना नया आर्टिफिशियल इन्टेलिजन्स/मशीन लर्निंग पर आधारित चैटबॉट ‘आधार मित्र’ भी प्रारंभ किया है। नया चैटबॉट उन्नत सुविधाओं के साथ कार्य करता है, इसकी प्रमुख विशेषताओं में आधार नामांकन/अद्यतन स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति को ट्रैक करना तथा नामांकन केंद्र स्थल की जानकारी आदि शामिल हैं। उपयोगकर्ता इसके माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं और आधार मित्र का इस्तेमाल करके उन्हें ट्रैक भी कर सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के पास एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र मौजूद है, जिसमें यूआईडीएआई का मुख्यालय, इसके क्षेत्रीय कार्यालय, प्रौद्योगिकी केंद्र और अन्य सम्बद्ध भागीदार संपर्क केंद्र भी शामिल हैं। यूआईडीएआई जीवनयापन में सरलता और व्यापार करने में सुगमता दोनों के लिए एक सूत्रधार रहा है और यह आधार धारकों के अनुभव को अधिक बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

एक समन्वय प्रणाली यूआईडीएआई को एक सप्ताह के भीतर लगभग 92 प्रतिशत सीआरएम शिकायतों का समाधान उपलब्ध कराने में सक्षम बना रही है। यूआईडीएआई लोगों के जीवन की सुगमता को काफी आसान बना रहा है। यह अपने शिकायत निवारण तंत्र को और अधिक मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। यूआईडीएआई धीरे-धीरे अत्याधुनिक ओपन-सोर्स ग्राहक संबंध प्रबंधन समाधान उपलब्ध करा रहा है। नए ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) समाधान को लोगों के बीच यूआईडीएआई के सेवा वितरण को बढ़ाने के लिए उन्नत सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है।

नए ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) समाधान में फोन कॉल, ई-मेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्राचार और वॉक-इन जैसे मल्टी-चैनलों द्वारा सहायता उपलब्ध कराने की क्षमता है। इनकी सहायता से शिकायतों को दर्ज किया जा सकता है, उन्हें ट्रैक किया जा सकता है और प्रभावी ढंग से उनका हल भी निकाला जा सकता है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दी गई वीवीपैट से निकली पर्ची, तो नहीं रहेगी मतदान की गोपनीयता : चुनाव आयोग

नई दिल्ली. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के वोटों और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) …