गुरुवार , अगस्त 11 2022 | 08:32:05 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / आईएनएस सुमेधा ने किया इंडोनेशिया स्थित बाली का दौरा

आईएनएस सुमेधा ने किया इंडोनेशिया स्थित बाली का दौरा

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). दक्षिण- पूर्वी हिंद महासागर में भारतीय नौसेना की लंबी दूरी की तैनाती के तहत आईएनएस सुमेधा 04 अगस्त से 06 अगस्त 2022 तक बाली के तान्जुंग बेनोआ पत्तन के दौरे पर है। यह पोत भारत के स्वतंत्रता दिवस और आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया स्थित पर्थ के रास्ते में है। बाली की इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना, आपसी सैन्य सहयोग को बढ़ाना और इंडोनेशिया की नौसेना के साथ अंतर-परिचालनीयता में सुधार करना है। बाली में पोत चालक दल अपने प्रवास के दौरान इंडोनेशियाई नौसेना समकक्षों के साथ पेशेवर संवाद, क्रॉस-डेक यात्रा और खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होंगे।

बाली में प्रवेश करने से पहले आईएनएस सुमेधा ने 02 अगस्त 2022 को इंडोनेशिया की नौसेना की एक सिग्मा श्रेणी के लड़ाकू जलपोत- केआरआई सुल्तान हसनुद्दीन के साथ संयुक्त समुद्री अभ्यास किया था। इस अभ्यास में नाविक उन्नति, सामरिक युद्धाभ्यास और संचार प्रक्रियाएं शामिल थीं। इसने दोनों नौसेनाओं को आपसी पेशेवर अनुभव को साझा करने और समुद्री सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान किया। आईएनएस सुमेधा, नौसेना का एक स्वदेश निर्मित अपतटीय गश्ती पोत है। इसे स्वतंत्र रूप से और बेड़े के परिचालन की सहायता को लेकर कई भूमिकाओं के लिए तैनात किया गया है। यह पोत विशाखापत्तनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है और पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के संचालन कमान के तहत कार्य करती है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नरेन्द्र मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जू. से फोन पर की बात

नई दिल्ली (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिलीपींस के 17वें राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने …