रविवार, मई 19 2024 | 12:10:27 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 2.0 की प्रगति का किया निरीक्षण

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 2.0 की प्रगति का किया निरीक्षण

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता पर विशेष अभियान 2.0 की प्रगति की निगरानी के अंतर्गत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिनांक 4 अक्टूबर, 2022 को नई दिल्ली में साउथ ब्लॉक परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने रक्षा मंत्रालय और स्वच्छता कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और परिसर को साफ-सुथरा रखने में उनके सराहनीय प्रयासों के लिए स्वच्छता वीरों को सम्मानित किया।

रक्षामंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान देश के कोने-कोने तक ले जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन में तब्दील हो गया है। पहले के समय की तुलना में देश में आज शहरों और गाँवों में स्वच्छता आंदोलन के शुभारंभ के बाद से अधिक स्वच्छ हैं, जिसने लोगों में जागरूकता बढ़ाई है। रक्षा मंत्रालय का विशेष अभियान 2.0 दिनांक 2 अक्टूबर, 2022 से दिनांक 31 अक्टूबर, 2022 तक मंत्रालय के तहत फील्ड / बाहरी कार्यालयों पर ध्यान देते हुए चलाया जा रहा है। अंतरिक्ष प्रबंधन और कार्य स्थल के अनुभव को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। सार्वजनिक इंटरफेस और सेवा वितरण के लिए जिम्मेदार कार्यालयों को वरीयता दी जाती है।

स्वच्छता पर विशेष अभियान 1.0 के दौरान रिकॉर्ड संख्या में 44276 फाइलों की समीक्षा की गई और रक्षा मंत्रालय में 16696 फाइलों को हटा दिया गया। अभियान के दौरान 833 आउटडोर स्वच्छता अभियान चलाए गए, 187790 वर्ग फुट जगह खाली की गई और कार्यालय के कबाड़ की बिक्री से 2.09 करोड़ का राजस्व अर्जित किया गया ।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

https://www.meesho.com/hindi-paperback-history-books/p/2r4nct

इस पुस्तक को ई-बुक के रूप में खरीदने हेतु कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करें –

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

किसी पागल ने परमाणु बम लाहौर पर गिराया, तो ….. : मणिशंकर अय्यर

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की सगर्मियों के बीच कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर …