शुक्रवार , दिसम्बर 02 2022 | 07:29:27 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / रक्षा सचिव ने भारत-ब्रिटेन रक्षा सलाहकार समूह बैठक की सह-अध्यक्षता की

रक्षा सचिव ने भारत-ब्रिटेन रक्षा सलाहकार समूह बैठक की सह-अध्यक्षता की

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने लंदन में अपने समकक्ष व ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय में स्थायी सचिव डेविड विलियम्स के साथ भारत-ब्रिटेन रक्षा सलाहकार समूह (डीसीजी) की बैठक की सह-अध्यक्षता की। दोनों अधिकारियों ने सेवा के विभिन्न स्तरों पर द्विपक्षीय समूहों तथा अन्य रक्षा सहयोग तंत्रों की प्रगति की समीक्षा की।

इस दौरान डॉ. अजय कुमार ने भारत और ब्रिटेन के बीच रक्षा एवं औद्योगिक सहयोग से संबंधित अनेक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए नए क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया। साइबर तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे उभरते नये कार्य क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया। इसके अलावा द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की गई। अंत में, रक्षा सचिव ने ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सर टिम बैरो के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की। दोनों अधिकारियों ने रक्षा एवं सुरक्षा से जुड़े कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

https://www.meesho.com/hindi-paperback-history-books/p/2r4nct

इस पुस्तक को ई-बुक के रूप में खरीदने हेतु कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करें –

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ी भारत पहुंची

नई दिल्ली (मा.स.स.). ”ऑस्‍ट्रा हिन्द–22” द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास भारतीय सेना और ऑस्ट्रेलियाई सेना की …