शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 07:47:36 AM
Breaking News
Home / खेल / मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पहले खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) के पहले चरण की करेगा मेजबानी

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पहले खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) के पहले चरण की करेगा मेजबानी

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) का पहला चरण 16 से 23 अगस्त तक आयोजित किया जागेया, जिसमें देश भर की कुल 16 टीम भाग ले रही हैं। पहले चरण में कुल 56 मैच खेले जाएंगे और 300 से अधिक खिलाड़ी इसमें भाग लेंगे। भारतीय खेल प्राधिकरण ने प्रतियोगिता के 3 चरणों के लिए कुल 53.72 लाख रुपये आवंटित किए हैं। इस राशि में 15.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि भी शामिल है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कोच पीयूष कुमार दुबे ने कहा, “हाल ही में पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर -21 के पूरा होने के बाद, पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर -16 का आयोजन करके खेलो इंडिया और हॉकी इंडिया द्वारा शुरू की गई यह एक और बड़ी पहल है।” दुबे ने कहा, “मौजूदा परिदृश्य में केवल सीनियर वर्ग के लिए बहुत सारी प्रतियोगिता/टूर्नामेंट के रूप में अवसर उपलब्ध हैं, लेकिन विशेष रूप से जूनियर और सब जूनियर स्तर पर महिला हॉकी में उनके पास इतनी संख्या में टूर्नामेंट और प्रतियोगिता में भाग लेने के अवसर नहीं है जहां वे अपने हुनर को निखार सकें, आकलन कर सकें उनकी प्रशिक्षण और क्षमताओं में वृद्धि हो सके।

इसलिए सब जूनियर स्तर पर इस तरह के खेलो इंडिया लीग की शुरुआत करना निश्चित रूप से एथलीटों के प्रदर्शन और समग्र विकास के मामले में भविष्य में एक प्रमुख भूमिका निभाने वाला है और उन्हें यह भी सीखना है कि इस तरह के प्रतियोगिता के दौरान आने वाले दबावों से कैसे मुक़ाबला करना है।” टूर्नामेंट के दौरान हर मैच प्रत्येक दिन सवेरे 6:30 बजे शुरू होंगे और फाइनल मैच शाम 5 बजे आयोजित किया जाएगा। 19 अगस्त को विश्राम दिवस के रूप में रखा गया है।

खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) का पहला चरण और दूसरा चरण राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा। पहले 2 चरणों के पूरा होने के बाद टीमों की अंतिम रैंकिंग निर्धारित की जाएगी। तीसरे चरण में अलग अलग वर्गों में मैच आयोजित किए जाएंगे, जहां प्रत्येक टीम कम से कम 3 मैच खेलेगी। खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) खेलो इंडिया के महिलाओं के लिए खेलों में बढ़ावा देने की दिशा में एक और प्रयास है, जो खेल प्रतियोगिताओं की एक विस्तृत श्रृंखला में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सबसे आवश्यक प्रयास करता है। यह सहयोग केवल अनुदान देने तक ही सीमित नहीं है बल्कि उचित रूप से प्रतियोगिताओं आयोजनों और उसके निष्पादन में भी मदद करता है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …