शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 01:39:48 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / तीनों सेनाओं के कमांडरों- दक्षिण का 36वां सम्मेलन हुआ आयोजित

तीनों सेनाओं के कमांडरों- दक्षिण का 36वां सम्मेलन हुआ आयोजित

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). तीनों सेनाओं के कमांडरों का 36वां सम्मेलन (टीएससीसी)– दक्षिण पोर्ट ब्लेयर में अंडमान और निकोबार कमान के तत्वावधान में आयोजित किया गया। दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी अंडमान निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने की। सम्मेलन में जीओसी-इन-सी, दक्षिणी कमान लेफ्टिनेंट जनरल जे.एस. नैन; एफओसी-इन-सी, पश्चिमी नौसेना कमान वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह; एफओसी-इन-सी, दक्षिणी नौसेना कमान वाइस एडमिरल एम.ए. हम्पीहोली; एओसी-इन-सी, दक्षिणी वायु कमान एयर मार्शल जे. चलपति और पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल संजय वात्स्यायन ने भाग लिया।

वरिष्ठ नेतृत्व ने हिंद महासागर क्षेत्र में भू-रणनीतिक स्थिति और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया, तीनों सेनाओं के क्षेत्रीय कमान के कार्यों के समन्वय के साथ-साथ तीनों सेनां के प्रशिक्षण और हर तरह की तैयारियों को बढ़ाने के तरीकों पर विचार किया। सम्मेलन का उद्देश्य भारत की समुद्रतटीय सेवा और एकीकृत-सेवा कमान की सामूहिक ताकत और क्षमताओं में तालमेल बिठाना था। इसमें युद्धक क्षमता को बढ़ाने और सामरिक गतिविधियों को अधिक प्रभावी और कुशल बनाते हुए समकालीन सुरक्षा प्रतिमानों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस ने राजस्थान के लिए चार और तमिलनाडु के लिए एक उम्मीदवार की सूची की जारी

नई दिल्ली. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी …