रविवार, मई 19 2024 | 01:53:07 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / डेफएक्सपो 2022 में रक्षा सचिव ने कई अफ्रीकी देशों के साथ की बैठकें

डेफएक्सपो 2022 में रक्षा सचिव ने कई अफ्रीकी देशों के साथ की बैठकें

Follow us on:

अहमदबाद (मा.स.स.). डेफएक्सपो 2022 के एक भाग के रुप में दूसरा भारत-अफ्रीका रक्षा संवाद गुजरात के गांधीनगर में आयोजित किया गया। रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार ने इस दौरान कई अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधिमंडलों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। भारतीय रक्षा सचिव ने सूडान के रक्षा मंत्रालय के महासचिव लेफ्टिनेंट जनरल इस्मान मोहम्मद हसन करार के साथ भेंट की। इस मौके पर सूडान के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रशद अब्दुल हामिद इस्माइल अब्दुल्ला भी उपस्थित थे। दोनों पक्षों ने रक्षा सहयोग के वर्तमान मुद्दों और भविष्य में आपसी सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर बातचीत की।

जाम्बिया के रक्षा मंत्रालय में स्थायी सचिव श्री नॉर्मन चिपाकुपाकु के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा के अलावा, प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। डॉ अजय कुमार और नाइजर के रक्षा मंत्रालय में महासचिव ब्रिगेडियर जनरल डिडिल्ली अमादौ के नेतृत्व में नाइजर प्रतिनिधिमंडल के साथ भी विचारों का आदान-प्रदान किया गया। इस अवसर पर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर विस्तृत बातचीत हुई।

माली में रक्षा विभाग के महासचिव मेजर जनरल सिद्दीकी समेक के नेतृत्व में एक  प्रतिनिधिमंडल ने रक्षा सचिव के साथ वार्ता की। दोनों अधिकारियों ने रक्षा औद्योगिक सहयोग के मुद्दों सहित भविष्य के संभावित रक्षा सहयोग पर अपने विचार सामने रखे।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नेपाल ने भारतीय मसालों एमडीएच और एवरेस्ट पर लगाया प्रतिबंध

काठमांडू. सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग के बाद अब नेपाल ने भी भारत के दो मसाला ब्रांड …