रविवार, मई 19 2024 | 01:00:47 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने बनाए आकर्षक विज्ञान मॉडल

केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने बनाए आकर्षक विज्ञान मॉडल

Follow us on:

रुड़की (मा.स.स.). केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 रुड़की के पुस्तकालय में आज विद्यालय के छात्र – छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं ने तीसवी विज्ञान कांग्रेस प्रतिस्पर्धा के विद्यालय स्तरीय कार्यक्रम में उत्साह पूर्वक भाग लिया। विद्यालय के विद्यार्थियों ने विज्ञान से संबंधित विभिन्न नवोन्मेषी मॉडल बनाकर प्रदर्शित किए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य केंद्रीय विद्यालय संगठन देहरादून संभाग द्वारा 1 नवंबर से 2 नवंबर तक केंद्रीय विद्यालय बीरपुर देहरादून में आयोजित की जाने वाली विज्ञान कांग्रेस हेतु विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए विज्ञान प्रोजेक्ट्स का चयन किया जाना था।

विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक प्रोजेक्ट बनाए और उन में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय ओ एन जी सी देहरादून की रसायन विज्ञान की स्नातकोत्तर शिक्षिका मनीषा भारद्वाज भी उपस्थित रही। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य अरविंद कुमार ने इन विज्ञान परियोजनाओं का निरीक्षण करने के बाद अपने संबोधन में छात्र छात्राओं से अपने जीवन में वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने नवोन्मेषी बनने तथा पूर्ण समर्पण तथा जिज्ञासा के साथ कार्यक्रमों में भाग लेने की अपील की तथा उनके द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट की भूरी भूरी सराहना करते हुए कहा कि छात्र – छात्राओं ने इस क्षेत्र में कड़ी मेहनत की है।

इस विज्ञान कांग्रेस में विद्यालय के छात्र छात्राओं में मुख्य रूप से अवनी त्यागी, राधा पांडे, अनुष्का तिवारी, हरिओम मिश्रा, अनुष्का यादव, प्रीति त्यागी तथा निशांत कुमार सिंह आदि के साथ अनेक विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यालय के विज्ञान शिक्षकों हरेंद्र कुमार, तृप्ता शर्मा, शीतल राणा आदि ने तत्परता पूर्वक उत्तर दायित्व संभाले। ज्ञातव्य है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन में विज्ञान कांग्रेस का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता रहा है। विभिन्न विद्यालयों से चयन किए गए प्रोजेक्ट देहरादून संभाग में 1 से 2 नवंबर तक प्रतियोगिता में भाग लेंगे तथा जिन सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं का वहां चयन किया जाएगा वें नवंबर के चौथे सप्ताह में केंद्रीय विद्यालय संगठन बंगलुरु संभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें : वैश्विक भुखमरी सूचकांक में भारत के बारे में आकलन सही नहीं महसूस हो रहा

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

20 जून तक चारधाम के लिए फुल हुई हेलीकॉप्टर की बुकिंग

देहरादून. उत्तराखंड में शुरू होने वाले चार धाम यात्रा के लिए हवाई सेवा केदारनाथ के …