मंगलवार, जून 18 2024 | 05:51:32 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / इजरायल से सकुशल भारत वापस आया 212 भारतीय का पहला समूह

इजरायल से सकुशल भारत वापस आया 212 भारतीय का पहला समूह

Follow us on:

नई दिल्ली. इजरायली सेना ने बताया कि उनके देश में 189 सैनिकों सहित 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं। देश के भीतर करीब 1,500 हमास आतंकी मारे गए और गाजा के अंदर हमास के सैकड़ों लोग मारे गए हैं। उधर, गाजा के अधिकारियों के अनुसार, वहां 1,417 लोग मारे गए और 6,500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

इजरायल ने पहली बार चूक की बात मानी
इजरायल ने पहली बार हमास के हमलों को लेकर अपनी चूक की बात मानी है। इजरायल के मिलिट्री चीफ ने कहा कि चूक के लिए IDF जिम्मेदार है। हम आगे के लिए इससे सबक लेंगे। अभी हमारा मकसद हमास को क्षमताविहीन करने पर है।

इजरायली हताहतों की संख्या बढ़कर 1,300 पहुंची
आईडीएफ प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि हमारा मकसद नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करना है। हम महत्वपूर्ण युद्ध लड़ रहे हैं। हम भविष्य के लिए और अपने युद्ध अभियानों को जारी रखने की तैयारी कर रहे हैं। बाहर इस समझ के साथ कि यहां ऐसे नागरिक हैं जो हमारे दुश्मन नहीं हैं और हम उन्हें निशाना नहीं बनाना चाहते हैं, हम उन्हें वहां से हटने के लिए कह रहे हैं, ताकि हम गाजा पट्टी में हमास से संबंधित सैन्य ठिकानों पर हमला करना जारी रख सकें। आईडीएफ अंतरराष्ट्रीय संघर्ष के कानून के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से इजरायली हताहतों की संख्या बढ़कर 1,300 पहुंच गई है। अब तक इजरायली नागरिकों और सैनिकों को मिलाकर 3000 से अधिक घायल हुए हैं। हमें अपने इतिहास में कभी भी इस तरह से निपटने के लिए मजबूर नहीं किया गया है।

ऑपरेशन अजय पर केंद्रीय मंत्री ने कही यह बात
ऑपरेशन अजय पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि चाहे वह कोरोना का समय हो या यूक्रेन-रूस युद्ध का समय हो या अरब स्प्रिंग के दौरान, भारत ने एक के बाद एक ऑपरेशन किए हैं और भारतीयों को बचाया है। पिछले साढ़े 9 साल से यही हो रहा है। सिर्फ अपने नागरिकों को ही नहीं, हमने दूसरे देशों के नागरिकों को भी बचाया है। आज भारत मदद मांगता नहीं, मदद देता है।

11 लाख फलस्तीनियों को स्थानांतरित करने की तैयारी
संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इजरायली सेना ने उसे गाजा में करीब 11 लाख फलस्तीनियों को अगले 24 घंटों के भीतर एन्क्लेव के दक्षिण में स्थानांतरित किए जाने की बात बताई है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र विनाशकारी मानवीय परिणामों के बिना इस तरह के आंदोलन को असंभव मानता है।

हमास ने लोगों से अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च करने को कहा
गाजा के सत्तारूढ़ हमास उग्रवादियों ने शुक्रवार को फलस्तीनियों से इजरायल की बमबारी का विरोध करने को कहा है। उन्होंने फलस्तीनियों से पूर्वी यरूशलम की अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च करने और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों को खदेड़ने का आह्वान किया।

फ्रांस ने फलस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगाया
फ्रांस के आंतरिक मंत्री ने स्थानीय अधिकारियों को सभी फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने फ्रांसीसी लोगों से आग्रह किया कि वे मध्यपूर्व में युद्ध को घरेलू तनाव में न बदलने दें। इससे पहले पेरिस पुलिस ने फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछार का इस्तेमाल किया था।

व्हाइट हाउस ने ‘स्मार्ट’ हिजबुल्ला टिप्पणी के लिए ट्रंप की निंदा की
इजरायल और व्हाइट हाउस ने गुरुवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणियों की निंदा की। ट्रंप ने आतंकवादी समूह हिजबुल्ला की प्रशंसा की थी और फिलिस्तीनी हमास आतंकियों के हमले पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की आलोचना की थी। ट्रंप ने हिजबुल्ला को स्मार्ट कहा था और नेतन्याहू पर हमास के हमले के लिए तैयार नहीं होने का आरोप लगाया था।

377 फ्रांसीसी नागरिक इजरायल से वापस पेरिस पहुंचे
इजरायल से निकाले गए 377 फ्रांसीसी नागरिकों को लेकर एक उड़ान गुरुवार (12 अक्तूबर) की रात पेरिस में उतरी। इसमें कई बच्चे, बुजुर्ग या स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग शामिल थे।

डब्ल्यूटीओ प्रमुख ने चेतावनी दी
विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की प्रमुख नगोजी ओकोन्जो-इवेला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इजरायल-हमास संघर्ष जल्दी समाप्त होगा। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर यह और व्यापक हुआ तो इसका वैश्विक व्यापार पर वास्तव में बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पश्चिम बंगाल में बड़ा ट्रेन हादसा, 15 की मौत और 60 घायल

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार सुबह 8:55 बजे एक मालगाड़ी ट्रेन ने कंचनजंगा …