गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 06:54:18 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पाकिस्तान में ध्वस्त किया गया हिन्दुओं का 150 साल पुराना मंदिर

पाकिस्तान में ध्वस्त किया गया हिन्दुओं का 150 साल पुराना मंदिर

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कराची में शनिवार की सुबह सोल्जर बाजार स्थित 150 साल पुराना मारी माता का मंदिर ध्वस्त कर दिया गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक, मंदिर को शुक्रवार की देर रात को ध्वस्त किया गया, जब इलाके में बिजली नहीं थी। तभी मंदिर को बुलडोजर से ध्वस्त करने वाले लोग पहुंचे। उन्होंने मंदिर के बाहरी दीवारों और मुख्य द्वार को बरकरार रखते हुए अंदर की पूरी संरचना को तहत-नहस कर दिया। कथित तौर पर स्थानीय निवासियों का कहना है कि जिस वक्त बुलडोजर से मंदिर के ढांचे को ध्वस्त किया जा रहा था। उस वक्त उन्हें सुरक्षा देने के लिए पुलिस की गाड़ियां मौजूद थीं।

करीब 150 साल पुराना था मंदिर

मारी माता का पवित्र मंदिर मुखी चोहितराम रोड पर स्थित है, जो सोल्जर बाजार पुलिस स्टेशन के बहुत करीब है। पास के एक और बहुत पुराने मंदिर, श्री पंच मुखी हनुमान मंदिर के श्री राम नाथ मिश्रा महाराज ने बताया कि यह एक बहुत पुराना मंदिर है। उन्होंने बताया कि, “ऐसा कहा जाता है कि इसका निर्माण 150 साल पहले हुआ था। हमने इसके आंगन में दबे पुराने खजानों के बारे में भी कहानियां सुनी हैं, जिसमें कहा गया है कि यह लगभग 400 से 500 वर्ग गज तक फैला हुआ है और अतिक्रमण करने वालों की भी चर्चा है, जिनकी नजर पिछले कुछ समय से इस पर थी।”

मूर्तियों को स्थानांतरित किया गया

मंदिर कराची के मदारसी हिंदू समुदाय के प्रबंधन के अधीन था। हालांकि, यह भी कहा जा रहा था कि यह बहुत पुरानी और खतरनाक संरचना थी जो किसी भी दिन गिर सकती थी, इसलिए मंदिर प्रबंधन ने बहुत दबाव के बाद अस्थायी रूप से अपने अधिकांश देवताओं को एक छोटे से स्थान पर स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने कहा, ”जब तक वे वहां कुछ नवीकरण कार्य नहीं कर लेते, तब तक देवी-देवताओं की मूर्तियों को स्टॉर्म वॉटर ट्रेन के पास एक कमरा दिया जाना चाहिए।”

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन से आगे निकलता भारत

– प्रहलाद सबनानी अर्थ के कई क्षेत्रों में आज भी पूरे विश्व में चीन का …