रविवार , अप्रेल 28 2024 | 09:05:43 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / राजनाथ सिंह ने सेना कमांडरों के सम्मेलन में सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को किया संबोधित

राजनाथ सिंह ने सेना कमांडरों के सम्मेलन में सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को किया संबोधित

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). सेना कमांडरों का वर्ष 2023 का पहला सम्मेलन, 17 अप्रैल 2023 को एक हाइब्रिड प्रारूप में शुरू हुआ। आयोजन के दौरान, भारतीय सेना का शीर्ष नेतृत्व मौजूदा सुरक्षा परिदृश्यों, सीमाओं के साथ-साथ अंदरूनी इलाकों में स्थिति और वर्तमान सुरक्षा व्यवस्था की चुनौतियों के सभी पहलुओं पर व्यापक विचार-विमर्श कर रहा है। इसके अलावा, सम्मेलन संगठनात्मक पुनर्गठन, रसद, प्रशासन और मानव संसाधन प्रबंधन से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। सम्मेलन के तीसरे दिन का मुख्य आकर्षण रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह द्वारा भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित किया जाना रहा। यह “राष्ट्र निर्माण में आर्टिफिशियल इंटैलीजेंस का योगदान” पर आधारित था।

रक्षा मंत्री ने देश के सबसे भरोसेमंद और प्रेरक संगठनों में से एक के रूप में भारतीय सेना में अरबों से अधिक नागरिकों के विश्वास की फिर से पुष्टि की। उन्होंनेआवश्यकता पड़ने पर नागरिक प्रशासन को सहायता प्रदान करने के अलावा हमारी सीमाओं की रक्षा करने और आतंकवाद से लड़ने में सेना द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा, “देश में स्थिर आंतरिक स्थिति को बनाए रखने के लिए सुरक्षा, उच्च उपलब्धता आपदा वसूली (एचएडीआर), चिकित्सा सहायता से हर क्षेत्र में सेना का योगदान सराहनीय है। भारतीय सेना की भूमिका राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ समग्र राष्ट्रीय विकास में भी बहुत महत्वपूर्ण है।” उन्होंने सेना कमांडरों के सम्मेलन में उपस्थित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की और राष्ट्र और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘रक्षा और सुरक्षा’ की परिकल्पना को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने के लिए सैन्य नेतृत्व की सराहना की।

राजनाथ सिंह ने वर्तमान जटिल वैश्विक स्थिति पर बल दिया जो विश्व स्तर पर सभी को प्रभावित करती है। उन्होंने कहा, “हाइब्रिड युद्ध सहित गैर-परंपरागत और असममित युद्ध भविष्य के पारंपरिक युद्धों का हिस्सा होंगे। वर्तमान में साइबर, सूचना, संचार, व्यापार और वित्त सभी भविष्य के संघर्षों का एक अविभाज्य हिस्सा बन गए हैं। यह आवश्यक है कि सशस्त्र बलों को रणनीति बनाते और तैयार करते समय इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखना होगा।”

उत्तरी सीमाओं पर वर्तमान स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, रक्षा मंत्री ने किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए सेना में पूर्ण विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि, हालांकि, शांतिपूर्ण समाधान के लिए चल रही बातचीत जारी रहेगी और पीछे हटना और तनाव कम करना, आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है। उन्होंने अपना आभार व्यक्त करते हुए टिप्पणी करते हुए कहा, “हमारी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए विषम मौसम और शत्रुतापूर्ण ताकतों का मुकाबला करने वाले हमारे सैनिकों को सर्वोत्तम हथियारों, उपकरणों और कपड़ों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह हमारा ‘संपूर्ण सरकार’ का दृष्टिकोण है।” रक्षा मंत्री ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के प्रयासों की सराहना की, जिसके कारण कठिन परिस्थितियों में काम करते हुए पश्चिमी और उत्तरी दोनों सीमाओं में सड़क संचार में अतुलनीय सुधार हुआ है।

सिंह ने पश्चिमी सीमाओं पर स्थिति का उल्लेख करते हुए सीमा पार आतंकवाद के लिए भारतीय सेना की प्रतिक्रिया की सराहना की। राजनाथ सिंह ने कहा कि हालांकि विरोधी द्वारा छद्म युद्ध जारी है। रक्षा मंत्री ने कहा “मैं जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खतरे से निपटने में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ)/पुलिस बलों और सेना के बीच उत्कृष्ट तालमेल की सराहना करता हूं। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में समन्वित अभियान क्षेत्र में स्थिरता और शांति बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं और इसे जारी रहना चाहिए और इसके लिए मैं फिर से भारतीय सेना की सराहना करता हूं।”

रक्षा मंत्री ने उच्च स्तर की परिचालन तैयारियों और क्षमताओं के लिए सेना की सराहना की, जिसे वह हमेशा अग्रिम क्षेत्रों की अपनी यात्राओं के दौरान प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करते रहे हैं। उन्होंने मातृभूमि की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी वीरों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। उन्होंने विदेशी सेनाओं के साथ स्थायी सहकारी संबंध बनाकर हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए सैन्य कूटनीति में सेना द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान की प्रशंसा की। उन्होंने ‘ऑपरेशन दोस्त’ के दौरान तुर्की में भूकंप के बाद मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशन प्रदान करने के भारतीय सेना के प्रयासों की भी सराहना की।

उन्होंने हमारे जीवन के हर क्षेत्र में हो रही तकनीकी प्रगति पर बल दिया और सशस्त्र बलों को उपयुक्त रूप से शामिल करने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों सहित नागरिक उद्योगों के सहयोग से विशिष्ट तकनीकों को विकसित करने के लिए सेना के प्रयासों की सराहना की और इस तरह ‘स्वदेशीकरण के माध्यम से आधुनिकीकरण’ या ‘आत्मनिर्भरता’ के उद्देश्य की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि उपयोगकर्ता के रूप में हमें अपने उद्योगों और प्रौद्योगिकियों में अपना विश्वास स्थापित करना चाहिए जो उद्योग को सर्वश्रेष्ठ उत्पादन करने के लिए प्रेरित करेगा और साथ ही ‘आत्मनिर्भरता’ की परिकल्पना को भी प्रोत्साहित करेगा।

रक्षा मंत्री ने भारतीय सेना की अधिकांश शाखाओं में स्थायी कमीशन और महिला अधिकारियों को शामिल करके ‘महिला सशक्तिकरण’ की राष्ट्रीय परिकल्पना के प्रति समर्पित प्रयासों के लिए सेना की सराहना की। उन्होंने सेना में नई तैयार की गई भर्ती योजना ‘अग्निवीर’ के कार्यान्वयन में सेना की सराहना की और साथ ही इसके लिए देश के युवाओं द्वारा दिखाए गए उत्साह की भी प्रशंसा की। रक्षा मंत्री ने ‘ब्लू हेलमेट ओडेसी- 20वीं शताब्दी में शांति स्थापना के कार्यों की बदलती रूपरेखा’ शीर्षक से भारतीय सेना संयुक्त राष्ट्र जर्नल का दूसरा संस्करण जारी किया। यह जर्नल वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व और राजनयिकों द्वारा मिशन और दृष्टिकोण से सुझावों का संकलन है और भारतीय सेना के 75 वर्ष पूरे होने पर डाक टिकट एक स्मारक है। रक्षा मंत्री ने उच्च प्रौद्योगिकी, नवाचार, निगरानी के लिए समाधान, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, प्रशिक्षण, रोबोटिक्स, वर्चुअल रियलिटी, ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स आदि पर केंद्रित एक उपकरण प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि “रक्षा कूटनीति, स्वदेशीकरण, सूचना युद्ध, रक्षा बुनियादी ढांचे और बल आधुनिकीकरण से संबंधित मुद्दों पर हमेशा इस तरह के मंच पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए। युद्ध की तैयारी एक सतत प्रक्रिया होनी चाहिए और हमें सदैव अप्रत्याशित और अनिश्चित घटनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए जो कभी भी सामने आ सकती हैं। हमें हमेशा अपने लड़ने के कौशल और हथियारों की प्रौद्योगिकियों का सम्मान करना चाहिए ताकि जब भी आवश्यकता हो प्रभावी ढंग से कार्य किया जा सके। राष्ट्र को अपनी सेना पर गर्व है और सरकार सुधारों और क्षमता आधुनिकीकरण के रास्ते पर सेना को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम-वीवीपैट से जुड़ी याचिका को किया खारिज

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने आज बैलेट पेपर से चुनाव कराने और ईवीएम पर उठने …