गुरुवार , मई 02 2024 | 07:40:25 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / अटल नवाचार मिशन ने भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए तीन अभिनव संसाधन लॉन्च किए

अटल नवाचार मिशन ने भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए तीन अभिनव संसाधन लॉन्च किए

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). अटल नवाचार मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने भारत के युवाओं में नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन नए संसाधन लॉन्च किए हैं। लॉन्च कार्यक्रम में एटीएल टिंकरिंग पाठ्यक्रम, उपकरण मैनुअल और 2023-24 के लिए गतिविधियों का कैलेंडर प्रस्तुत किया गया है।

एटीएल टिंकरिंग पाठ्यक्रम एक पंक्तिबद्ध शिक्षण मार्ग है जिसे छात्रों को अपने नवाचार कौशल को विकसित करने और सुधारने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस पाठ्यक्रम को मकेरघाट के सहयोग से विकसित किया गया है। इसमें बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स और यांत्रिकी से लेकर 3डी प्रिंटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों तक अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इस पाठ्यक्रम के साथ, छात्रों को व्यावहारिक, अनुभवजन्य शिक्षा के माध्यम से दिन-प्रतिदिन की समस्याओं के रचनात्मक समाधानों की पहचान करने और डिजाइन करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।

उपकरण मैनुअल देश के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब में प्रदान किए गए उपकरणों पर व्यापक मार्गदर्शन उपलब्ध कराता है। मैनुअल में प्रत्येक उपकरण और टूल के बारे में विस्तृत जानकारी निहित होती है, जिसमें विनिर्देशों, अनुप्रयोगों और परियोजनाओं के उदाहरण शामिल होते हैं, जिन्हें इन सबका उपयोग करके बनाया जा सकता है। यह नवाचार और समस्या-समाधान की संभावनाओं का पता लगाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत मूल्यवान संसाधन है।

जबकि, 2023-24 के लिए गतिविधियों का कैलेंडर छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और प्रतियोगिताओं के एक वर्ष के कार्यक्रम को निर्दिष्ट करता है। कैलेंडर में नवीनतम टिंकरिंग पाठ्यक्रम और उपकरण मैनुअल को एकीकृत किया गया है। इसमें एक विशेष सेक्शन भी है जिसे महीने की गतिविधि कहा जाता है- जिसमें रोमांचक गतिविधियां शामिल हैं, जिन्हें छात्र हर महीने अपनी एटीएल प्रयोगशाला में कर सकते हैं।

लॉन्च कार्यक्रम में बोलते हुए, एआईएम मिशन डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा, “हम इन नए संसाधनों को लॉन्च करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, जो आत्मनिर्भर भारत बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के साथ पंक्तिबद्ध हैं और अपनी चुनौतियों के नवाचारी समाधान खोजने में भी सक्षम हैं। ये पहल भारत के युवाओं को कल के इनोवेटर्स और परिवर्तनकर्ता (चेंज-मेकर्स) बनाने के लिए आवश्यक कौशल के साथ-साथ सशक्त बनाने में भी एक लंबा रास्ता तय करेंगी।

अटल नवाचार मिशन भारत के युवाओं के बीच नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और ये संसाधन उसी प्रतिबद्धता के जीवंत प्रमाण हैं। इन संसाधनों के साथ, देश भर के शिक्षकों, सलाहकारों और छात्रों को बेहतर भारत के लिए नवाचार करने के उद्देश्य से आवश्यक कौशल से सुसज्जित किया जाएगा।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …