मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:21:31 AM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / तेलंगाना में भारी बारिश के कारण स्कूल व कॉलेज किये गए बंद

तेलंगाना में भारी बारिश के कारण स्कूल व कॉलेज किये गए बंद

Follow us on:

हैदराबाद. तेलंगाना में बारिश ने हाहाकार मचाया हुआ है. सूबे के कई जिलों में भारी बारिश हुई है, जिसकी वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया है. गांवों को शहरों से जोड़ने वाली सड़कें पानी में डूब गई हैं, जिससे यातायात बाधित हुआ है. राज्य सरकार ने डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर्स को निर्देश दिया है कि वे जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए कदम उठाएं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने तेलंगाना में रविवार (1 सितंबर) को सभी जिलों के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

तेलंगाना के मुख्य सचिव शांति कुमारी ने अगले दो दिनों में राज्यभर में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी जिला कलेक्टरों को सुरक्षा उपाय लागू करने का निर्देश दिया है. स्कूल-कॉलेजों को भी बारिश के चलते बंद करने का फैसला किया गया है. भारी बारिश के बाद महबुबाबाद, नारायणपेट, खम्मम और अन्य जिलों में नदियां उफान पर हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि तेलंगाना में भारी बारिश के बाद बिगड़े हालात से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स क्या हैं.

  • मौसम विभाग ने तेलंगाना के सभी जिलों के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है. नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की टीमें वर्तमान में हैदराबाद और विजयवाड़ा में तैनात हैं और आपात स्थिति पैदा होने पर उन्हें तैनात किया जा सकता है.
  • राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक जिला कलेक्टर कार्यालय, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) और राज्य सचिवालय में कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएं. हैदराबाद जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि उफनते नालों की निगरानी के लिए विशेष रूप से एक अधिकारी की नियुक्ति की जाए.
  • हैदराबाद कलेक्टर ने कहा है कि भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों में 2 सितंबर यानी सोमवार को छुट्टी घोषित कर दी गई है. बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे.
  • हैदराबाद में भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. अगले 48 घंटों में शहर में मध्यम से भारी बारिश या तूफान आ सकता है. साथ ही इस दौरान हवाएं 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से चलने वाली हैं. निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया है.
  • हैदराबाद में मौसम विभाग ने कहा है कि आदिलाबाद, निजामाबाद, कामारेड्डी, महबूबनगर, नारायणपेट और अन्य जिलों में अलग-अलग स्थानों पर रविवार को बहुत भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश हो सकती है. इन शहरों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है.
  • मौसम विभाग ने कहा कि कोमाराम भीम आसिफाबाद, जगीताल, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, वारंगल और अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इन शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
  • सरकार ने पानी के टैंक में संक्रमण को रोकने के उपाय करने और बीमारियों के प्रसार से बचने के लिए क्लोरीनीकरण सुनिश्चित करने की सलाह दी है. अधिकारियों की तरफ से पैरेंट्स को मौसम की चेतावनियों पर ध्यान देने और इस दौरान अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की सलाह मिली है.
  • तेलंगाना सरकार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने और राहत कैंप स्थापित करने के लिए प्लान तैयार कर दिया है. सरकार ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को हाई अलर्ट जारी किया है. उन्हें सतर्क रहने और जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने सरकारी विभागों के सभी अधिकारियों को किसी भी संभावित घटना को रोकने के लिए अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने निचले इलाकों के निवासियों को राहत शिविरों में स्थानांतरित करने की भी सलाह दी है.
  • लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से केसामुद्रम और महबुबाबाद के बीच एक रेलवे ट्रैक जलमग्न हो गया. इस वजह से विजयवाड़ा से वारंगल, वारंगल से विजयवाड़ा और दिल्ली से विजयवाड़ा तक की सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मुस्लिमों पर लगा था पथराव व आगजनी का आरोप, पुलिस ने दोनों पक्षों को किया गिरफ्तार

बेंगलुरु. कर्नाटक के मांड्या में गणेश विसर्जन के दौरान हिन्दू पक्ष ने मुसलमानों पर हमले …