सोमवार, जुलाई 01 2024 | 07:15:08 PM
Breaking News
Home / राज्य / अन्य-राज्य / एग्जिट पोल : आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी बनेगी भाजपा गठबंधन की सरकार

एग्जिट पोल : आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी बनेगी भाजपा गठबंधन की सरकार

Follow us on:

भुवनेश्वर. लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजे 4 जून को आने वाले हैं. इसके साथ ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आएंगे. इन दोनों राज्यों से बीजेपी और एनडीए के लिए अच्छी खबर आ सकती है. सभी प्रमुख एग्जिट पोल में एनडीए (NDA) को बढ़त दिखाई गई है. ओडिशा में बीजेपी को विधानसभा सीटों में भी फायदा मिलता दिख रहा है. अगर एग्जिट पोल के अनुमान नतीजों में बदलते हैं तो शायद ओडिशा से नवीन पटनायक सरकार की विदाई भी हो सकती है.

आंध्र प्रदेश में NDA की बन सकती है सरकार

आंध्र प्रदेश में अपना प्रदर्शन बेहतर करने के लिए भाजपा ने पूरा जोर लगाया है. एक बार फिर टीडीपी और बीजेपी (TDP-BJP Alliance) साथ आ गई हैं. इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को बहुमत मिल सकता है. आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 सीटों में से NDA के खाते में 98-120 सीटें, YSRCP के खाते में 55-77 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है. लोकसभा सीटों की बात करें तो प्रदेश में 25 सीटें हैं. एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में यहां एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है. इस सर्वे के मुताबिक एनडीए को 18 से 22 सीटें मिल सकती हैं. बाकी के एग्जिट पोल में भी एनडीए को ही बढ़त का अनुमान जताया गया है.

ओडिशा में बीजेपी को बड़ी सफलता

ओडिशा में बीजेपी को लोकसभा और विधानसभा दोनों में ही बड़ा फायदा होता दिख रहा है. लोकसभा चुनाव में एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल का अनुमान है कि बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 18-20 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेडी को 2 सीटें मिलने का अनुमान है. टुडेज चाणक्य ने लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में बीजेपी को लगभग 16 सीटों पर क्लीन स्वीप दिखाया है. जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी 15-18 सीटें जीत सकती है. बीजेडी 3-7 सीटें जीत सकती है.

विधानसभा चुनाव की बात करें, तो यहां भी बीजेपी को बड़ा फायदा मिलने का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक, BJD और BJP दोनों को 62 से 80 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, कांग्रेस को 5-8 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि ओडिशा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 74 सीटों का है.

साभार : डीएनए इंडिया

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल व डीजल के दाम

बेंगलुरु. कर्नाटक सरकार ने ईंधन की कीमतों को बढ़ाने का फैसला लिया है। कांग्रेस की …