गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 07:31:59 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / सही समय पर राजस्थान में आएगा समान नागरिक संहिता बिल : जोगाराम पटेल

सही समय पर राजस्थान में आएगा समान नागरिक संहिता बिल : जोगाराम पटेल

Follow us on:

जयपुर. राजस्थान में भजन लाल सरकार समान नागरिकता संहिता विधेयक लाने की तैयारी कर रही है। यह जानकारी सरकार ने विधानसभा में बीजेपी विधायक के सवाल के जवाब में दी। इसके अलावा सदन में पुरानी पेंशन योजना और किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के थानों में दर्ज मामलों समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी विधायक कालीचरण सराफ ने समान नागरिकता संहिता विधेयक पर सरकार की मंशा जाननी चाही। इस पर विधि मंत्री जोगाराम पटेल ने बताया कि सरकार इस विषय पर विचार कर रही है और उचित समय पर विधेयक सदन में पेश किया जाएगा।

जल्द लागू होगा समान नागरिकता संहिता विधेयक

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू होने के बाद राजस्थान सरकार ने भी इस दिशा में पहल शुरू कर दी है। सरकार उत्तराखंड के विधेयक का अध्ययन कर रही है और उसके आधार पर राज्य के लिए एक मसौदा तैयार करने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर इस काम के लिए मंत्रियों और अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही सरकार राज्य में समान नागरिकता संहिता विधेयक लाने पर फैसला लेगी।

OPS को लेकर विधानसभा में हुआ हंगामा

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लेकर भी हंगामा हुआ। कांग्रेस विधायक हरिमोहन शर्मा ने 2004 के बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने के संबंध में सवाल पूछा था। उन्होंने योजना से लाभान्वित लोगों की संख्या सदन के पटल पर रखने की मांग की थी। हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने बताया कि वित्त आयोग की टीम राज्य के दौरे पर है और उसे विशेष कार्य योजना प्रस्तुत की जानी है। इस काम में मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री और पूरा विभाग लगा हुआ है। इसी विशेष परिस्थिति को देखते हुए प्रश्न संख्या 339, 341 और 349 को स्थगित किया जा रहा है।

वित्त विभाग ही व्यस्त है तो जवाब कैसे आ सकता है?

इस पर हरिमोहन शर्मा ने कहा, ‘मंत्री मंजू बागमार हर जगह अच्छा जवाब दे रही हैं। मेहरबानी करके इन्हीं से जवाब दिलवा देते। इसी सत्र में इस प्रश्न का जवाब आ जाना चाहिए।’ अध्यक्ष देवनानी ने कहा, ‘जब मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री नहीं, पूरा वित्त विभाग ही व्यस्त है तो जवाब कैसे आ सकता है?’ विपक्षी सदस्य सवाल निरस्त करने का कारण जानना चाहते थे, जिससे सदन में शोर-शराबा होने लगा।

डोटासरा बोले- कितने दिन सरकार को बचाओगे?

इस बीच कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और सदन के सदस्य गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा, ‘मेरा स्वास्थ्य का सवाल स्थगित क्यों किया? कितने दिन सरकार को बचाओगे?’ बाद में अध्यक्ष ने मामले को शांत कराया। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के थानों में दर्ज मामलों, लालसोट-सवाई माधोपुर स्टेट हाईवे पर टोल वसूली, धोद विधानसभा के चिकित्सालय में पदों की संख्या और नकली बीज व खाद से जुड़े सवालों पर भी चर्चा हुई।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

रेलवे ट्रैक पर सीमेंट के भारी ब्लॉक रख किया ट्रेन पलटने का असफल प्रयास

जयपुर. यूपी के कानपुर के बाद अब राजस्थान में ट्रेन पलटने की साजिश का मामला …